Rajma Raita: फटाफट ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायता

Rajma Raita Recipe: रायता इंडियन डिश में सबसे कम आंका जाने वाला व्यंजन है. लेकिन रायता न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने काम करता है बल्कि हेल्थ के लिए भी हेल्दी है.

Rajma Raita: फटाफट ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायता

Rajma Raita: रायता में सिर्फ एक साइड डिश होने के अलावा और भी बहुत कुछ है.

खास बातें

  • राजमा प्रोबायोटिक का भी एक प्रमुख सोर्स है.
  • राजमा को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.
  • राजमा रायता खाने में टेस्टी होता है.

Rajma Raita Recipe:  रायता संभवतः इंडियन डिश में सबसे कम आंका जाने वाला व्यंजन है. यह एक ट्रेडिशनल थाली में एक स्थिर स्थान रखता है. बिरयानी के साथ हो या दाल-चावल के साथ, हमें साथ में कुछ रायता खाना पसंद है. लेकिन एक इंडियन थाली के बारे में बात करते समय रायता के बारे में ज्यादा बात नहीं की जाती है. कभी सोचा क्यों? ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इस डिश को मुख्य रूप से मेन डिश की संगत माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रायता में सिर्फ एक साइड डिश होने के अलावा और भी बहुत कुछ है. यह लाइट, हेल्दी और इम्यूनिटी और आंत के हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह प्रोबायोटिक का भी एक प्रमुख सोर्स है, रेसिपी में इस्तेमाल किए गए दही के लिए धन्यवाद. वह सब कुछ नहीं हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार रेसिपी को कस्टमाइज़ करके भी इसे हेल्दी बना सकते हैं.

हां, आपने सही सुना. दही में नमक, जीरा और बेसिक स्पाइस मिलाकर एक क्लासिक रायता बनाया जाता है. लेकिन अगर आप एक्सप्लोर करें तो आपको और भी कई रेसिपी मिलेंगी जिनमें खीरा, सब्जियां, करी पत्ता, बूंदी आदि शामिल हैं. और अगर आप एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं, तो डिश में लोबिया, अनानास, अनार आदि डालें. ऐसी ही एक और यूनिक रेसिपी है राजमा रायता. दही राजमा भी कहा जाता है, यह एक ऐसा व्यंजन है जिसमें उबले हुए राजमा को दही और कुछ अन्य मसालों के साथ मिलाया जाता है. दिलचस्प लगता है, है ना? हमने आपको इसकी रेसिपी भी दी है. नीचे देखेंः 

k6edvo3o

कैसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायताः (How To Make High Protein Rajma Raita)

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को थोड़े से नमक के साथ प्रेशर कुक कर लें. पानी को छान कर एक तरफ रख दें. अब एक बाउल में दही, काला नमक, थोड़ा सा शहद डालें और दही के क्रीमी होने तक फेंटें. अब भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर डालें और मिलाएं.

लास्ट में उबला हुआ राजमा और हरा धनिया डालकर मिला लें.

स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Food For Diabetes: ये फाइबर रिच फ़ूड डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगे आपकी मदद
Thyroid Veg Diet: वेजिटेरियन हैं तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर थायराइड को कर सकते हैं कंट्रोल
Butter Chicken Golgappa: क्या आपने अभी तक नहीं आजमाया यह यूनिक कॉम्बो (Recipe Inside)
Late Night Snacks: देर रात भूख करती है परेशान तो ट्राई करें ये पांच हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन
Post Workout Snacks: वर्कआउट के बाद ले सकते हैं ये हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स