Pumpkin Juice Benefits: पाचन को बेहतर और दिल को दुरुस्त रखने के लिए कद्दू के जूस का करें सेवन, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Pumpkin Juice Health Benefits: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. कद्दू के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं कद्दू के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर कर हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं.

Pumpkin Juice Benefits: पाचन को बेहतर और दिल को दुरुस्त रखने के लिए कद्दू के जूस का करें सेवन, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Pumpkin Juice Benefits: कद्दू के जूस को विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है

खास बातें

  • कद्दू के जूस के सेवन से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.
  • कद्दू के जूस में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है
  • कद्दू के जूस के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है.

Pumpkin Juice Health Benefits: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि कद्दू को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा और कद्दू का जूस आदि. कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. कद्दू के जूस को रेगुलर पीने से सेहत को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं. कद्दू के जूस को विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है ये विटामिन डी का ही नहीं बल्कि कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी1, बी2, विटामिन ई, कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. कद्दू के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर कर हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. कद्दू के जूस को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको कद्दू के जूस से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

कद्दू के जूस से मिलने वाले लाभः (Kaddu Ke Juice Ke Fayde)

1. पाचनः

कद्दू के जूस के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर से खराब पदार्थों को यूरिन के द्वारा बाहर कर शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

5almul8g

कद्दू के जूस के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. किडनी स्टोनः

किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो कद्दू का जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. कद्दू के जूस को कुछ दिन लगातार पीने से किडनी स्टोन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

3. दिलः

कद्दू के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके दिल को दुरुस्त रखने के अलावा दिल संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मददगार माना जाता है. कद्दू के जूस के सेवन से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. त्वचाः

कद्दू के जूस में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो त्वचा के लिए काफी जरूरी माने जाते हैं. कद्दू के जूस के सेवन से त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है. 

5. डायबिटीजः

कद्दू के जूस में पेक्टिन नाम का एक तत्व होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने अलावा डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में मददगार माना जाता है. कद्दू के जूस के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kulthi Dal Benefits: किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज तक जानें कुल्थी दाल के चार जबरदस्त लाभ!

Toothache Remedies: दांतों के असहनीय दर्द से हैं परेशान तो ये पांच चीजें तुरंत दिलाएंगी राहत

कैसे बनाएं चेट्टीनाड की यह डांगर चटनी, प्याज और लहसुन से बनाई जाती यह स्पेशल डिश (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो इन चार फलों से बना लें दूरी, वेट-लॉस करना होगा आसान

अन्य खबरें