Plant-Based Dinner: प्लांट-बेस्ड डिनर दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगारः स्टडी

Plant-Based Dinner For Heart: एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार- जो लोग रात के खाने के लिए फैटी मीट और रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करते हैं, उन्हें इनकी तुलना में हृदय रोगों का अधिक खतरा होता है.

Plant-Based Dinner: प्लांट-बेस्ड डिनर दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगारः स्टडी

अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट, शुगरी फूड्स, और प्रोसेस्ड मीट खाने से कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग बढ़ सकता है.

खास बातें

  • सब्जियों और अनाज का सेवन हार्ट के लिए अच्छा.
  • हार्ट के लिए नुकसानदायक हैं शुगरी फूड्स
  • प्लांट-बेस्ड डिनर दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Plant-Based Dinner For Heart: एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार- जो लोग रात के खाने के लिए फैटी मीट और रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करते हैं, उन्हें इनकी तुलना में हृदय रोगों का अधिक खतरा होता है, जो ब्रेकफास्ट में इसी तरह की डाइट का सेवन करते हैं. हर साल लगभग 17.9 मिलियन लोग दिल का दौरा, स्ट्रोक या हार्ट फेल जैसे हृदय रोगों के शिकार होते हैं. अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट, शुगरी फूड्स, और प्रोसेस्ड मीट खाने से कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग बढ़ सकता है. जबकि सब्जियों और अनाज जैसे संपूर्ण कार्बोहाइड्रेट के साथ एक हेल्दी डाइट खाने से हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

 
tplvjgvo

यिंग ली ने यह भी कहा, "हमेशा एक हेल्दी डाइट खाने की सिफारिश की जाती है,

शोधकर्ताओं ने 27,911 अमेरिकी एडल्ट्स पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण (एनएचएएनईएस) के आंकड़ों की जांच की और दो गैर-लगातार दिनों में इंटरव्यू सेशन के दौरान एकत्रित आहार संबंधी जानकारी का मूल्यांकन किया.

हार्बिन, चीन में हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के स्टडी के राइटर यिंग ली ने कहा, "दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने के तरीकों की तलाश करते समय भोजन की गुणवत्ता के साथ भोजन का समय महत्वपूर्ण कारक हैं. हमारे अध्ययन में ऐसे लोग पाए गए जो अधिक प्लांड बेस्ड और अनसैचुरेटेड फेट डिनर करते हैं उनमें हृदय रोग के जोखिम को दस प्रतिशत तक कम देखा गया. 

स्टडी ने ब्रेकफास्ट या डिनर लिए विभिन्न फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन खाने और शामिल करने वाले लोगों में हृदय रोग के प्रसार के बीच संबंधों को देखा. अध्ययन में पाया गया कि प्लांट-बेस्ड डिनर खाने से हृदय रोग का खतरा 10% तक कम हो जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

यिंग ली ने यह भी कहा, "हमेशा एक हेल्दी डाइट खाने की सिफारिश की जाती है, खासकर उन लोगों के लिए जो हृदय रोग के लिए उच्च जोखिम में हैं, लेकिन हमने पाया कि रात के खाने के बजाय नाश्ते के लिए मीट और रिफाइन कार्ब्स खाने से कम जोखिम जुड़ा था.