विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2022

Petroleum Jelly: सावधान! अगर आप भी करते हैं पेट्रोलियम जेली का उपयोग तो जान लें ये नुकसान

Petroleum Jelly Side Effects: सर्दियां आते ही स्किन रूखी-बेजान सी नजर आने लगती है. फटे होठ, ड्राई स्किन को स्मूद बनाने के लिए हममें से ज्यादातर लोग पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं. पेट्रोलियम जेली को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Petroleum Jelly: सावधान! अगर आप भी करते हैं पेट्रोलियम जेली का उपयोग तो जान लें ये नुकसान
Petroleum Jelly: पेट्रोलियम जेली अन्य क्रीम की अपेक्षा बेहद सस्ती और कारगर होती है.

Petroleum Jelly Side Effects: सर्दियां आते ही स्किन रूखी-बेजान सी नजर आने लगती है. फटे होठ, ड्राई स्किन को स्मूद बनाने के लिए हममें से ज्यादातर लोग पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं. पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly Ke Nuksan) को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन हर सिक्के के दो पहेलू होते हैं ठीक वैसे ही पेट्रोलियम जेली के भी हैं. इतने फायदे होने के बाद भी इसके कुछ नुकसान भी हैं. अगर आप भी फटे होठ और फटी एडियों को ठीक करने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां जानें इससे होने वाले कुछ नुकसान.

पेट्रोलियम जेली से होने वाले नुकसान- Petroleum Jelly Skin Side Effects:

1. त्वचा- 

पेट्रोलियम जेली के रेगुलर उपयोग से स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है. आपको बता दें कि पेट्रोलियम जेली से स्किन के पोषण अवशोषण की क्षमता पर असर पड़ सकता है. साथ ही ये कोलेजन के ब्रेकडाउन के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है. 

Weight Loss: वजन कम करने और बेली फैट बर्न करने में मदद कर सकता है इलाइची का पानी

7lumaslg

 

2. एलर्जी-

कई लोगों की स्किन काफी संवेदनशील होती है. जिसके चलते उन्हें हर ब्यूटी प्रोडक्ट सूट नहीं करता है. अगर आपकी स्किन भी कुछ ऐसी ही है तो आपको पेट्रोलियम जेली से स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

Nutrients Rich Dal: स्वाद ही नहीं पोषण से भी भरपूर हैं ये 4 दालें, यहां जानें फायदे

3. फेफड़ों-

माना जाता है कि पेट्रोलियम जेली से कई लोगों को फेफड़ों की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे रसायन का उपयोग किया जाता है, जिसे सूंघने से फेफड़ों की समस्या हो सकती है. 

4. इंफेक्शन-

अगर आप साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको पेट्रोलियम जेली से इंफेक्शन हो सकता है. क्योंकि ये धूल के कणों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करती है. इससे स्किन पर गंदगी जमा होने के कारण इंफेक्शन हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foods For Glowing Skin: साल भर ग्लोइंग स्किन चाहिए तो सर्दियों मे जरूर खाएं ये 5 चींजे
Petroleum Jelly: सावधान! अगर आप भी करते हैं पेट्रोलियम जेली का उपयोग तो जान लें ये नुकसान
Remedies For Dark Spots on Face: If There Are Stains, Spots And Black Marks On The Face, Then Try These Remedies And Get Instant Relief
Next Article
Remedies For Dark Spots: चेहरे पर हैं दाग, धब्बे और काले निशान तो इन घरेलू उपायों को अपना कर झटपट पाएं राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;