Petroleum Jelly: सावधान! अगर आप भी करते हैं पेट्रोलियम जेली का उपयोग तो जान लें ये नुकसान

Petroleum Jelly Side Effects: सर्दियां आते ही स्किन रूखी-बेजान सी नजर आने लगती है. फटे होठ, ड्राई स्किन को स्मूद बनाने के लिए हममें से ज्यादातर लोग पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं. पेट्रोलियम जेली को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Petroleum Jelly: सावधान! अगर आप भी करते हैं पेट्रोलियम जेली का उपयोग तो जान लें ये नुकसान

Petroleum Jelly: पेट्रोलियम जेली अन्य क्रीम की अपेक्षा बेहद सस्ती और कारगर होती है.

खास बातें

  • सर्दियों में पेट्रोलियम जेली लगाने से होने वाले नुकसान.
  • पेट्रोलियम जेली का उपयोग सर्दियों में ज्यादा किया जाता है.
  • पेट्रोलियम जेली से इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.

Petroleum Jelly Side Effects: सर्दियां आते ही स्किन रूखी-बेजान सी नजर आने लगती है. फटे होठ, ड्राई स्किन को स्मूद बनाने के लिए हममें से ज्यादातर लोग पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं. पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly Ke Nuksan) को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन हर सिक्के के दो पहेलू होते हैं ठीक वैसे ही पेट्रोलियम जेली के भी हैं. इतने फायदे होने के बाद भी इसके कुछ नुकसान भी हैं. अगर आप भी फटे होठ और फटी एडियों को ठीक करने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां जानें इससे होने वाले कुछ नुकसान.

 

पेट्रोलियम जेली से होने वाले नुकसान- Petroleum Jelly Skin Side Effects:

1. त्वचा- 

पेट्रोलियम जेली के रेगुलर उपयोग से स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है. आपको बता दें कि पेट्रोलियम जेली से स्किन के पोषण अवशोषण की क्षमता पर असर पड़ सकता है. साथ ही ये कोलेजन के ब्रेकडाउन के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है. 

Weight Loss: वजन कम करने और बेली फैट बर्न करने में मदद कर सकता है इलाइची का पानी

7lumaslg

 

2. एलर्जी-

कई लोगों की स्किन काफी संवेदनशील होती है. जिसके चलते उन्हें हर ब्यूटी प्रोडक्ट सूट नहीं करता है. अगर आपकी स्किन भी कुछ ऐसी ही है तो आपको पेट्रोलियम जेली से स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

Nutrients Rich Dal: स्वाद ही नहीं पोषण से भी भरपूर हैं ये 4 दालें, यहां जानें फायदे

3. फेफड़ों-

माना जाता है कि पेट्रोलियम जेली से कई लोगों को फेफड़ों की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे रसायन का उपयोग किया जाता है, जिसे सूंघने से फेफड़ों की समस्या हो सकती है. 

4. इंफेक्शन-

अगर आप साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको पेट्रोलियम जेली से इंफेक्शन हो सकता है. क्योंकि ये धूल के कणों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करती है. इससे स्किन पर गंदगी जमा होने के कारण इंफेक्शन हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

कर्ज विवाद को लेकर गुजरात में ग्राहक ने बैंक कर्मचारी को पीटा