Peanut Allergy: बच्चों में मूंगफली एलर्जी? जानें एलर्जी के रिएक्शन को कैसे कम करेंः स्टडी

Peanut Allergy: बच्चों को मूंगफली की एक छोटी खुराक एलर्जी के मामले को कम करने में मदद कर सकती है. हम सभी को भुनी हुई मूंगफली, मसाला मूंगफली बहुत पसंद होती है. लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है.

Peanut Allergy: बच्चों में मूंगफली एलर्जी? जानें एलर्जी के रिएक्शन को कैसे कम करेंः स्टडी

एक नए अध्ययन में कहा गया है कि बच्चों को मूंगफली की रेगुलर खुराक एलर्जी के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • मूंगफली खाना सभी को पसंद होता है.
  • मूंगफली खाने में बहुत ही टेस्टी होती है.
  • मूंगफली को पोषण के गुणों से भी भरपूर माना जाता है.

Peanut Allergy: हम सभी को भुनी हुई मूंगफली, मसाला मूंगफली, मूंगफली मक्खन और भी बहुत कुछ पसंद है. ये स्वस्थ, स्वादिष्ट और व्यंजनों के पूल में एक मजबूत स्वाद को एड करने का काम करती हैं. वास्तव में, यह सामान्य सामग्री हर घर में उपलब्ध है. लेकिन दुर्भाग्य से, लोगों का एक बड़ा वर्ग एलर्जी के कारण इस नट्स की अच्छाई का मजा नहीं ले पाते. जिसे आमतौर पर मूंगफली एलर्जी कहा जाता है. यह एलर्जी के अटैक का एक सामान्य कारण, अक्सर दुनिया भर के बच्चों में यह समस्या देखी जा रही है. कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि मूंगफली एलर्जी पिछले कुछ वर्षों से बच्चों में अधिक बढ़ रही है. हालांकि, हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, एक नए अध्ययन में कहा गया है कि बच्चों को मूंगफली की रेगुलर खुराक एलर्जी के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है. यह अध्ययन ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय और बीसी चिल्ड्रन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया.

"बच्चों को मूंगफली की एक छोटी खुराक एलर्जी के मामले को कम करने में मदद कर सकती है. परिक्षण के बाहरी शोध में, अध्ययन को पढ़े, इस उपचार पद्धति को ओरल इम्यूनोथेरेपी के रूप में जाना जाता है.

शोधकर्ताओं ने 117 पूर्वस्कूली बच्चों के साथ मूंगफली एलर्जी का प्रयोग किया, इन सभी बच्चों की उम्र 9 महीने से 5 साल के बीच थी. उन्हें 300 मिलीग्राम मूंगफली प्रोटीन की दैनिक खुराक दी गई, जो लगभग एक मूंगफली या एक चौथाई चम्मच मूंगफली मक्खन के बराबर था.

और शोध में यह पाया गया कि लगभग हर बच्चा बिना किसी एलर्जी के एक साल के बाद 3 से 4 मूंगफली खा सकता है. और उनमें से 80 प्रतिशत बच्चे 15 मूंगफली तक खा सकते थे, विशेषज्ञों के अनुसार,  3-4 मूंगफली पर्याप्त है" 99 प्रतिशत आकस्मिक जोखिम से बचाने के लिए. हालांकि, कुछ बच्चों ने कोर्स के दौरान कुछ एलर्जी रिएक्शन का अनुभव किया, लेकिन वे हल्के, मध्यम थे गंभीरता नहीं. 

यह अध्ययन उन बच्चों और उनके परिवारों के लिए आशा की किरण लेकर आया, जो इस तरह की एलर्जी के कारण वास्तविक परेशानियों का सामना करते हैं.

"अब, ओरल इम्यूनोथेरेपी के लिए धन्यवाद, ये बच्चे गलती से मूंगफली के मक्खन के साथ कुछ खा सकते हैं. जैसे कि कुकी या केक और वो इससे पीड़ित नहीं है, यह परिवारों के लिए एक अच्छी खबर है, इसे अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ लियान ने बताया, जो सोलेर, बीसी चिल्ड्रन अस्पताल में स्थित यूबीसी एलर्जी अनुसंधान के प्रबंधक है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soybean Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, जानें ये पांच कमाल के लाभ!

अगर आप भी ट्राई करना चाहते हैं कुछ यूनिक, तो दो चीजों से बनी इस रेसिपी को करें ट्राई

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Seeds For Health: वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें सीड्स खाने के बेहतरीन फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6 Best Chinese Recipe : चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई ये 6 मजेदार रेसिपीज