विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 12, 2021

Breakfast Recipes: 5 नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज, जो नाश्ते को बनाएंगी यम्मी

North Indian Breakfast: हम आपको उत्तर भारत की बेहतरीन और स्वादिष्ट कुछ ब्रेकफास्ट रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं जिनके नाम से मुंह में पानी आता है और इस नाश्ते को कभी कोई स्किप नहीं कर सकता.

Read Time: 5 mins
Breakfast Recipes: 5 नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज, जो नाश्ते को बनाएंगी यम्मी
Breakfast Recipes: चीला बेसन और सूजी के मसालेदार घोल से बनाया जाता है.

North Indian Breakfast:  नाश्ता (Breakfast) हमारे दिन की शुरुआत के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है. अगर आप एक बार सुबह अच्छा और हेल्दी नाश्ता कर लेते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है और इससे पूरे दिन आपके शरीर में ऊर्जा रहती है. इसलिए कभी भी किसी को अपना नाश्ता स्किप या छोड़ना नहीं चाहिए. दिन की शुरुआत के लिए नाश्ते की अहमियत को देखते हुए आज हम आपको उत्तर भारत की बेहतरीन और स्वादिष्ट कुछ ब्रेकफास्ट रेसपीज के बारे में बता रहे हैं जिनके नाम से मुंह में पानी आता है और खाने के बाद लोग उंगलियां चाटते रह जाते हैं. 

स्वाद और सेहत से भरपूर नाश्ताः

1. आलू पूड़ी रेसिपीः

यहां मसालेदार आलू करी के साथ गरम गरम पूड़ियों का नाश्ता किया जाता है. बड़े ही प्रेम से लोग आलू पूड़ी खाते हैं. यह स्वादिष्ट नाश्ता पूरे उत्तर भारत के साथ पूरे देश में लोकप्रिय है. चटपटी आलू की करी के साथ गरमा गरम पूड़ी देखते ही खाने का मन कर जाता है. इसके लिए पहले आलू की सूखी या ग्रेवी की सब्जी बना लेते हैं और इसके बाद गरम-गरम पूड़ियां बनाते हैं. कुछ ही समय में यह नाश्ता बनकर तैयार हो सकता है. 

klmb5ibg

यहां मसालेदार आलू करी के साथ गरम गरम पूड़ियों का नाश्ता किया जाता है. 

2. आलू पराठा रेसिपीः

पूरे उत्तर भारत में गरमा गरम पराठे नाश्ते में खाए जाते हैं. विशेषकर पंजाबी घरों में तो जरूर ही बनाएं जाते हैं. वहीं, जिस तरह दक्षिण भारत में कई प्रकार के डोसे बनाए जाते हैं. उसी तरह उत्तर भारत में कई तरह के भरवां पराठे बनते हैं. जिनमें आलू पराठा सबसे पसंद किया जाने वाला पराठा है, जो हर घर में बनाया जाता है और हरी चटनी. आचार, दही आदि के साथ खाया जाता है. इस पराठे को सड़क किनारे ढाबों में परोसा जाता है. इसके अलावा गोभी, पनीर,मटर के भरवां पराठे भी यहां नाश्ते में खूब खाए जाते हैं.

3. कचौड़ी जलेबीः

लोग यहां सुबह के नाश्ते में आलू की सब्जी के साथ कचौड़ी और गरमा गरम जलेबी खाना बहुत पसंद करते हैं. सुबह के समय यहां की दुकानों पर गरमा गरम कचौड़ी के साथ घी में कुरकुरी जलेबी बनती नजर आती हैं, जिसे देखने के बाद कोई भी इसे खाएं बिना रह नहीं सकता है. इसके अलावा दही जलेबी भी यानी की जलेबी को दही के साथ भी खाया जा सकता है.

4. ब्रेड पकौड़ा रेसिपीः

मसालेदार मसले हुए आलू से भरे ब्रेड पकौड़े यहां नाश्ते में बहुत बनाए जाते हैं. ब्रेड पकौड़ा उत्तर भारत में एक पसंदीदा नाश्ते में से एक है जिसे टोमैटो कैचप के अलावा अपनी पसंद की सोंठ, पुदीने, धनिए की चटनी के साथ खाया जाता है. यह एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड भी है, जिसे बाहर भी अक्सर लोग खाते नजर आते हैं. इसके अलावा और भी कई प्रकार के पकौड़े नाश्ते में बनाए जाते हैं. जैसे- प्याज, आलू, पनीर, टमाटर और मूंग की दाल का पकौड़ा आदि.

5. बेसन चीला रेसिपीः

हेल्दी और स्वादिष्ट बेसन चीला भी यहां नाश्ते में लोगों की पसंद हैं. इसे बेसन और सूजी के मसालेदार घोल से बनाया जाता है. इसे और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें कई प्रकार की सब्जियां डाली दी जाती हैं. जैसे- शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर, पत्ता गोभी आदि. इस बेसन के चीले को सादा या धनिया मिर्च की हरी चटनी के साथ खाया जाता है. इसके अलावा मीठी इमली की चटनी या टोमैटो कैचप के साथ भी लोग खा सकते हैं.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Biryani Recipes: बिरयानी खाने के शौकीन लोगों को बेहद ही पसंद आएंगी ये यूनिक रेसिपीज
Keto Noodles Recipes: नूडल्स खाने के शौकीन हैं तो इन कीटो नूडल्स रेसिपी को करें ट्राई
Paratha Recipes: किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट साबित होंगी ये पांच बेहतरीन परांठा रेसिपीज
Weight Loss Snacks: तेजी से वजन कम करने के लिए इन कीटो रेसिपीज को करें ट्राई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Breakfast Recipes: 5 नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज, जो नाश्ते को बनाएंगी यम्मी
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;