Nautapa 2022: नौपता के दौरान क्या करें और क्या न करें? जानें किन चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए

Nautapa 2022: पंचांग के अनुसार, सूर्य 25 मई को सुबह 08:16 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा. माना जाता है कि नौतपा के नौ दिनों के दौरान, सूर्य अपने उग्र रूप में रहता है. यहां कुछ टिप्स हैं कि आपको इस दौरान स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

Nautapa 2022: नौपता के दौरान क्या करें और क्या न करें? जानें किन चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए

Nautapa 2022: माना जाता है कि नौतपा के नौ दिनों के दौरान, सूर्य अपने उग्र रूप में रहता है.

Nautapa 2022: गर्मी दिनों दिन असहनीय होती जा रही है. तापमान बढ़ रहा है और हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. हिंदू ज्योतिष के अनुसार, नौतपा जल्द ही शुरू होने जा रहा है जो गर्मियों का सबसे गर्म समय शुरू होने की उम्मीद है. हर साल पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ के महीने में नौतपा होता है, जिसमें सूर्य 14 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है. शुरुआती नौ दिन सबसे गर्म होते हैं ऐसा कहा जाता है. इस साल नौतपा 25 मई से शुरू हो रहा है और 2 जून तक रहेगा. माना जाता है कि नौतपा के नौ दिनों के दौरान, सूर्य अपने उग्र रूप में रहता है, जिससे तापमान में वृद्धि होती है. ऐसा कहा जाता है कि सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ने लगता है. सोचिए अभी इतनी गर्मी है तो अति होने पर स्वास्थ्य पर कैसे असर पड़ेगा. यहां कुछ टिप्स हैं कि आपको इस दौरान स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं

आम है बड़ा ही खास, मीरा राजपूत ने बताई इसे खाने वालों की अलग-अलग कैटेगरी

नौतपा 2022 तिथि और समय | Nautapa 2022 Date And Time

पंचांग के अनुसार, सूर्य 25 मई को सुबह 08:16 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा. 14 दिन पूरे करने के बाद सूर्य नौतपा के अंत में 02 जून को सुबह 06:40 बजे रोहिणी नक्षत्र से निकलेगा. ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार सूर्य की राशि के भीतर स्थित होना अशुभ होता है. माना जाता है कि इस दौरान ग्रहों की स्थिति देश के पूर्व-पश्चिम और दक्षिणी भागों में दैवीय आपदाओं के आने की संभावना का भी संकेत देती है.

नौतपा 2022: बरतें ये सावधानियां:

सभी को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि माना जाता है कि इस दौरान सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी की सतह पर पड़ती हैं, जिससे गर्मी बढ़ जाती है. यह धूल भरी आंधी और लू का कारण भी बनता है. भीषण गर्मी से बचने के लिए दिन में बाहर निकलने से बचना चाहिए.

How To Store Pulses: दाल को इस तरह रखें कीड़ों से सुरक्षित, महीनों तक कर सकते हैं स्टोर

नौतपा के दौरान तूफान, आंधी आने की आशंका काफी बढ़ जाती है ऐसे में इस दौरान बाहरी कार्यों को करने से बचा जाना चाहिए.

नौतपा के दौरान गर्मी बढ़ जाती है इसलिए इस दौरान मांस, शराब औऱ कैफीन से भी बचाना चाहिए. नहीं तो इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है.

इस महीने खासतौर पर बैंगन नहीं खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा इस दौरान दिन में सोने से बचना चाहिए.

Sabudana Chips Recipe: चिप्स में चाहते हैं हेल्थ का ट्विस्ट तो घर पर आसानी से बनाएं स्वादिष्ट साबूदाना चिप्स

नौतपा 2022 के दौरान क्या नहीं करना चाहिए? | What Should Not Be Done During Nautapa 2022?

गर्मियों में पेट को हल्का रखना चाहिए. नौतपा के दौरान हल्का भोजन करना चाहिए जो आसानी से पच जाए.

कहा जाता है कि इस दौरान खूब पानी पीना चाहिए, जिससे हाइड्रेशन बनी रही.

माना जाता है कि इस दौरान राहगीरों को जल का सेवन कराना चाहिए, इससे सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं. 

ये भी कहा जाता है कि इस दौरान शिवलिंग पर जल चढ़ाना भी बेहतर शुभ माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.