विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 22, 2021

Toxins Food: अगर आप भी करते हैं इन 6 फूड्स का सेवन तो जान लें इनसे होने वाले नुकसान!

Natural Toxins Food: हर कोई स्वस्थ और लंबी जिंदगी जीना चाहता है. इसलिए बहुत से लोग अपनी डाइट में नेचुरल फूड को शामिल करते हैं और नेचुरल फूड हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन जिन फूड्स का सेवन करना उसकी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है.

Toxins Food: अगर आप भी करते हैं इन 6 फूड्स का सेवन तो जान लें इनसे होने वाले नुकसान!
Toxins Food: शरीर को हेल्दी और सेहतमंद रखने में सबसे अहम भूमिका निभाता है हमारा आहार

Natural Toxins Food: हर कोई स्वस्थ और लंबी जिंदगी जीना चाहता है. इसलिए बहुत से लोग अपनी डाइट में नेचुरल फूड को शामिल करते हैं और नेचुरल फूड हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन जिन फूड्स का सेवन करना उसकी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है. वरना ये नेचुरल फूड आपकी उम्र बढ़ाने की बजाए तेजी से मौत के दरवाजे तक लेकर जा सकते हैं. शरीर को हेल्दी और सेहतमंद रखने में सबसे अहम भूमिका निभाता है हमारा आहार, अगर हमारा आहार हेल्दी है, तो हम भी हेल्दी रह सकते हैं. लेकिन अगर आहार ही अनहेल्दी है तो शरीर कहां से सेहतमंद रहेगा, बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता, कि किन चीजों का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक है, और किन चीजों का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक. आपको बता दें कि बहुत से फूड्स की गुठली से लेकर पत्तियों तक में खतरनाक केमिकल और जहरीले पदार्थ पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

  

सेहत के लिए हानिकारक हैं ये फूड्सः

1. जंगली मशरूमः

मशरूम खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. क्योंकि मशरूम खाने में स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन जंगली मशरूम खाने से पेट में दर्द, दस्त और उल्टी, डिहाइड्रेशन और लिवर की समस्या हो सकती है. इसलिए मशरूम को मार्केट से खरीदते समय सावधानी बरते. वरना ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

2. चेरी के बीचः

चेरी एक ऐसा फल है जिसे खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है, और चेरी स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. ये दिल की बीमारियों को कम करने और पाचन के लिए लाभदायक मानी जाती हैं. लेकिन चेरी के बीज सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं. चेरी के बीज में जहरीला एसिड पाया जाता है, इसलिए जब भी चेरी को खाएं ध्यान से खाएं. चेरी के बीच खा लेने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं.

cherries

चेरी के बीज सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

3. कड़वे बादामः

कड़वे बादाम खाने से हमेशा बचना चाहिए. इनमें एमिगडलिन नाम का केमिकल पाया जाता है जो शरीर में साइनाइड बनाने का काम कर सकता है. इसे खाने से पेट में दर्द, उल्टी और दस्त की शिकायत भी हो सकती है.

4. एल्डरबैरीः

वैसे तो एल्डरबैरी एक सुरक्षित फूड है, लेकिन इसकी पत्तियां और तना आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है. एल्डरबैरी की पत्तियां और तना पेट से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है.

5. जायफलः

जायफल का इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि जायफल की परत पर विषैले तत्व होते हैं. जिनके सेवन से पेट, दस्त और उल्टी की समस्या हो सकती हैं

6. दालचीनीः

दालचीनी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर दालचीनी का पाउडर सांस के द्वारा अंदर चला जाए तो ये फेफडों में जलन का कारण बन सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए सिंथेटिक मीट खाने के अलावा क्या-क्या कर रहे हैं बिल गेट्स

Avocado For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन तीन तरीकों से करें एवोकाडो का सेवन!

Poha With Kala Chana: साधारण पोहा रेसिपी नहीं एक बार ट्राई करें नागपुर स्पेशल तरी पोहा

Holi Special Gujiya Recipes: इस होली के मौके पर घर जरूर आजमाएं गुजिया के पांच बेहतरीन वर्जन

Foods For Upset Stomach: पेट है खराब तो इन 5 चीजों का करें सेवन, झट से मिलेगा आराम!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Toxins Food: अगर आप भी करते हैं इन 6 फूड्स का सेवन तो जान लें इनसे होने वाले नुकसान!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;