Cold And Cough Remedies: सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

Natural Remedies For Cold And Cough: बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर व्यक्ति की सेहत पर पड़ता है. बारिश के दिनों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. असल में मौसम बदलते ही खांसी-जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है.

Cold And Cough Remedies: सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

Cold-Cough Remedies: खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, एलर्जी से भी हो सकती है.

खास बातें

  • मॉनसून के दिनों में इम्यूनिटी का मजबूत होना सबसे ज्यादा जरूरी है.
  • अदरक वाली चाय पीने से खांसी और जुकाम से राहत मिल सकती है.
  • सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

Ayurvedic Remedies For Cold And Cough:  बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर व्यक्ति की सेहत पर पड़ता है. बारिश के दिनों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. असल में मौसम बदलते ही खांसी-जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है. खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, एलर्जी से भी हो सकती है. मॉनसून के दिनों में इम्यूनिटी का मजबूत होना सबसे ज्यादा जरूरी है. क्योंकि इम्यूनिटी के कमजोर होने से हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. आपको बता दें कि आप सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. आयुर्वेद में सदियों से सर्दी-खांसी और मौसमी बीमारी से बचने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग किया जाता रहा है. किचन में मौजूद साधारण चीजों की मदद से आप सर्दी-खांसी की समस्या से बच सकते हैं.

सर्दी खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खेः

1. अदरकः

अदरक को बहुत से लोग चाय में सिर्फ स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अदरक को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. अदरक वाली चाय पीने से खांसी और जुकाम से राहत मिल सकती है. 

nv3dfgr

 अदरक को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

2. हल्दीः

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या आम बात है. ऐसे में खुद को हेल्दी रखने और सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज बदलते मौसम में इंफेक्शन से बचाने में भी मदद कर सकती है.

3. काली मिर्चः

किचन में मौजूद काली मिर्च को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसे सिर्फ मसाले ही नहीं बल्कि बदलते मौसम में होने वाली कई समस्याओं से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. सर्दी-खांसी से बचने के लिए आप काली मिर्च पाउडर को शहद में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Foods To Avoid In Monsoon: मॉनसून के दिनों में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
Garlic Mushroom Fried Rice: झटपट घर पर ऐसे बनाएं इंडो-चाइनीज बर्न गार्लिक मशरूम फ्राइड राइस
Raw Papaya Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और मोटापा समेत कच्चा पपीता खाने के पांच फायदे
Tamarind For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का लिए इमली का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदेBenefits Of Drinking Water: रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने के पांच अद्भुत लाभ