Drink To Beat Heat Stroke: हीट स्ट्रोक से बचने के लिए इन चार ड्रिंक्स का करें सेवन

Natural Drinks To Beat Heat Stroke: बरसात के मौसम की शुरूआत हो चुकी है ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखने की खास जरूरत है. लू या हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आप हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.

Drink To Beat Heat Stroke: हीट स्ट्रोक से बचने के लिए इन चार ड्रिंक्स का करें सेवन

Beat Heat Stroke: बारिश के मौसम में भी पानी की कमी हो सकती है, ऐसे में आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

खास बातें

  • लस्सी प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है.
  • नारियल पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Natural Drinks To Beat Heat Stroke:  बरसात के मौसम की शुरूआत हो चुकी है ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखने की खास जरूरत है. मौसम में बदलाव से चिलचिलाती गर्मी से तो राहत मिलती है, लेकिन लू चलने के कारण सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं. लू या हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. शरीर में पानी कमी नहीं होने दें. बारिश के मौसम में भी पानी की कमी हो सकती है, ऐसे में आपकी सेहत बिगड़ सकती है. इस मौसम में पानी की कमी से डायरिया, उल्टी-दस्त की समस्या हो सकती हैं. इसलिए इन सब समस्याओं से बचने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक को शामिल करें. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारें में बताते हैं जो मॉनसून के दौरान आपको लू और हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद कर सकते हैं.

लू से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवनः

1. नींबू पानीः

मॉनसून के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए और लू से बचने के लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. ये आपके शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है. 

heatstroke

मॉनसून के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए और लू से बचने के लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. 

2. नारियल पानीः

नारियल पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बरसात के दिनों में नारियल पानी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. नारियल पानी का रोजाना सेवन कर शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं. 

3.  लस्सीः

दही से बनी छाछ और लस्सी में कैल्शियम, विटामिन बी 12, जिंक और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. लस्सी प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो गर्मियों में शरीर को लू से बचाने में मदद कर सकता है.

4. पुदीना ड्रिंकः

पुदीने को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मॉनसून के दिनों में आप पुदीने का ड्रिंक पी सकते हैं ये आपको अंदर से तरोताजा रखने के अलावा लू से बचाने में भी मदद कर सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Light Breakfast: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में इन 7 लाइट रेसिपीज को करें ट्राई
Pav Bhaji Dosa: बेहतरीन स्वाद और कम्फर्ट फूड के लिए ट्राई करें पाव भाजी डोसा
Aloo Ka Halwa: साधारण हलवा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू का स्वादिष्ट हलवा
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज