Murabba For Health: डाइट में शामिल करें ये तीन मुरब्बा रेसिपीज, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Murabba Health Benefits: मुरब्बा स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. मुरब्बा को न्यूट्रिएंट्स का खजाना कहा जाता है. मुरब्बा खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. मुरब्बे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Murabba For Health: डाइट में शामिल करें ये तीन मुरब्बा रेसिपीज, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Murabba For Health: मुरब्बे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • मुरब्बे को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है.
  • सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लैनोनोड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं.
  • सेब के मुरब्बे के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Murabba Health Benefits:  मुरब्बा स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. मुरब्बा को न्यूट्रिएंट्स का खजाना कहा जाता है. मुरब्बा खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हममें से ज्यादातर लोगों ने आंवले के मुरब्बे (Murabba For Health) का सेवन किया है. लेकिन सिर्फ आंवला ही नहीं है जिसका मुरब्बा बनाया जाता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका मुरब्बा (Murabba Recipes) बनाया जा सकता है. मुरब्बा पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार माना जाता है. मुरब्बे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सर्दियों में आंवले के मुरब्बे के सेवन से वायरल फ्लू से भी बचा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी मुरब्बा रेसिपीज के बारे में बताते हैं जो टेस्ट और हेल्थ का परफेक्ट पैक हैं. 

सेहतमंद रहने के लिए इन मुरब्बा रेसिपीज को करें ट्राईः

1. आंवला मुरब्बाः

सर्दियों के मौसम में आंवले के मुरब्बे को डाइट में शामिल कर कई लाभ पा सकते हैं. दरअसल आंवले के मुरब्बे को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. आंवला मुरब्बा खाने से इम्यूनिटी को मजबूत, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल और पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है.

foa4d6o8

सर्दियों के मौसम में आंवले के मुरब्बे को डाइट में शामिल कर कई लाभ पा सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. गाजर मुरब्बाः

गाजर को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. ठंड के मौसम में फ्रेश गाजर आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगी. गाजर से बने मुरब्बे का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये खून और एनर्जी को भी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

3. सेब का मुरब्बाः

सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लैनोनोड्स और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं. सेब के मुरब्बे के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सेब के मुरब्बे का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत, बालों को हेल्दी और सिरदर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Christmas Cakes: क्रिसमस को खास बनाने के लिए इन केक रेसिपीज को करें ट्राई
Vitamins For Winter: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए इन विटामिन्स का करें सेवन
Chiku Ke Fayde: त्वचा को हेल्दी रखने और वजन को कम करने के लिए चीकू का करें सेवन
Weight Loss Dinner: मोटापा कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये हाई प्रोटीन चीजें