Mulethi Hair Care: बालों की समस्या से हैं परेशान तो मुलेठी का करें इस्तेमाल

Mulethi For Hair Health: हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकदार हो. लेकिन धूल, मिट्टी और पोषण की कमी के चलते बालों की समस्या होने लगती है. कई बार बाल गिरने और बालों का कमजोर होना हेयर प्रोडक्ट की वजह से भी हो सकता है.

Mulethi Hair Care: बालों की समस्या से हैं परेशान तो मुलेठी का करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: दरअसल बालों को उतनी ही पोषण की आवश्यकता होती है जितनी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए.

खास बातें

  • मुलेठी को बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.
  • मुलेटी को खाने भी इस्तेमाल किया जाता है.
  • मुलेठी पेस्ट बालों को लिए अच्छा माना जाता है.

Mulethi For Hair Health In Hindi: हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकदार हो. लेकिन धूल, मिट्टी और पोषण की कमी के चलते बालों की समस्या होने लगती है. कई बार बाल गिरने और बालों का कमजोर होना हेयर प्रोडक्ट की वजह से भी हो सकता है. लोग बालों को लंबे और चमकदार बनाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो उनके लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं. दरअसल बालों को उतनी ही पोषण की आवश्यकता होती है जितनी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए होती है. कहते हैं ना कि आपके चेहरे से ही आपकी सेहत का राज पता चल जाता है. यकिनन हम जो भी खाते-पीते हैं उसका सीधा असर हमारे चेहरे पर नजर आता है. ठीक उसी प्रकार बालों की सेहत के लिए भी स्वस्थ आहार बहुत जरूरी है. अगर आप भी झड़ते, रूखे बेजान बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक घरेलू उपाय के बारे में बताते हैं जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं.

बालों को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे करें मुलेठी का इस्तेमालः

1. झड़ते बालों की समस्या के लिएः

झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं और इसको लगा भी सकते हैं. इसके लिए आपको 1/2 टी स्पून मुलेठी पाउडर, 3 टी स्पून आंवला पाउडर, 3 टी स्पून हिना पाउडर, 1/2 टी स्पून सरसों का तेल लें या आप चाहे तो नारियल का तेल भी ले सकते हैं. इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और रात भर के लिए एक लोहे के बर्तन में रख दें. सुबह इस पेस्ट को बालों पर लगाएं, सूखने के बाद शैंपू से बाल धो लें. इससे आपके बालों में चमक भी आएगी और बालों को कमजोर व झड़ने से भी बचाया जा सकता है.

Grape Oil: स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है अंगूर का तेल

3mqe2ouo

झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं.

 2. सफेद बालों की समस्या के लिएः 

आज के समय में युवा वर्ग में सफेद बालों की समस्या काफी देखी जाती है. इसकी वजह पोषण की कमी और बालों में केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी हो सकता है. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए 3 टी स्पून सरसों तेल, 1 टी स्पून मुलेठी पाउडर, 1 टी स्पून आंवला पाउडर लें. इन सब चीजों को अच्छे से मिला लें और बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं, फिर कम से कम 40 मिनट के बाद बालों को शैम्पू करें इससे बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है.

3. बालों को लंबे बनाने के लिएः

लंबे, घने और चमकदार बाल भला किसे पसंद नहीं लेकिन कई लोगों का ये सपना अधूरा ही रह जाता है. अगर आप भी लंबे बाल पाना चाहती हैं तो मुलेठी आपकी मदद कर सकती है. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना मुलेठी का पैक तैयार करना हैं, उसके लिए आपको 1 छोटी कटोरी दही, 1 टी स्पून मुलेठी पाउडर, आधा केला, 2 स्पून हिना पाउडर का पेस्ट तैयार करना है और इसे बालों में कम से कम 30 मिनट लगाना है इसके बाद बालों को धो लें. इससे आपके बेजान बालों को लंबे चमकदार और मजबूत बनाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Kadha Chai For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पिएं हेल्दी काढ़ा चाय
Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!
Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Blueberry Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक ब्लूबेरी खाने के 6 अद्भुत फायदे