Moong Dal Samosa: क्रिस्पी और फीलिंग समोसे को खाएं बिना आप रह नहीं सकते (Video Inside)

मूंग दाल समोसा पारंपरिक समोसा काफी अलग है, जो मसालेदार और दिलचस्प मूंग दाल से भरा होता है. मूंग दाल समोसा रेसिपी में हरी मूंग दाल या 'मूंग साबुत' का इस्तेमाल होता है.

Moong Dal Samosa: क्रिस्पी और फीलिंग समोसे को खाएं बिना आप रह नहीं सकते (Video Inside)

खास बातें

  • समोसा एक ऐसा स्नैक है जिसे खाकर कभी भी आपका मन नहीं भरेगा.
  • इसे खाने का अपना एक अलग ही स्वाद है.
  • काफी सालों से हमें समोसे के कई वैरिएशन देखने को मिलते हैं.

समोसा एक ऐसा स्नैक है जिसे खाकर कभी भी आपका मन नहीं भरेगा. मैदे से तैयार बाहर की एक पतली परत के अंदर अपनी पसंद की फीलिंग भरने के बाद इसे क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई किया जाता है. इसे खाने का अपना एक अलग ही स्वाद है. काफी सालों से हमें समोसे के कई वैरिएशन देखने को मिलते हैं. चॉकलेट समोसा, चीज समोसा, मटर समोसे से लेकर आलू समोसे तक ऐसे कई तरीके हैं जिनसे समोसे का इनोवेशन किया जा सकता है. यह मूंग दाल समोसा फीलिंग होने के साथ एक स्वादिष्ट स्नैक भी है जिसे खाने से आप खुद को रोक नहीं पाएंगे.

मूंग दाल समोसा पारंपरिक समोसा काफी अलग है, जो मसालेदार और दिलचस्प मूंग दाल से भरा होता है. मूंग दाल समोसा रेसिपी में हरी मूंग दाल या 'मूंग साबुत' का इस्तेमाल होता है, जिसे एक बढ़िया टेक्सचर देने के लिए दरदरा पिसा जाता है. समोसा के लिए आटा भी तैयार किया जाता है और आदर्श रूप से काफी कठोर होना चाहिए. मूंग दाल समोसा रेसिपी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह इसकी तैयारी में ज्यादा समय नहीं लगता है, इस सब में लगभग तीस मिनट का समय लगता है!

5077r96o

मूंग दाल समोसा कैसे बनाये | आसान मूंग दाल समोसा रेसिपी

मैदे में, नमक, पानी और तेल को मिलाकर एक सख्त समोसा आटा तैयार करें. इसे एक घंटे के लिए आराम दें और फिर आटे को छोटी बॉल्स में तोड़ें और इसे हल्का गोलाई में रोल करें. इसके साथ ही मूंग दाल की पिसी हुई दाल से फीलिंग तैयार करें. एक पैन में साबुत जीरा और हींग डालें और जैसे ही यह छटकले लगे, इसमें बाकी की सामग्री मिला दें. पहले से तैयार आटा में फीलिंग भरकर इसके किनारों को पानी लगाकर अच्छी तरह सील करके गोल्डन ब्राउन होने तक गर्म तेल में डीप फ्राई करें.

तो अब एक स्वादिष्ट समोसा खाने के लिए आपको अब एक लोकल दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है, इस मूंंग दाल समोसे को बनाने के लिए यहां क्लिक करें.

मूंग दाल समोसा बनाने के लिए यहां देखें वीडियो:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chiku Benefits: चीकू खाने के 6 जबरदस्‍त फायदे!

Paneer Egg Roll: हेल्दी और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें मुगलई पनीर एग रोल रेसिपी

Holi Bhai Dooj 2021: क्यों मनाई जाती है होली भाई दूज, इस मौके पर बनाएं कौन कौन से पारंपरिक व्यंजन

चिकन टिक्का तो आप सभी ने खूब खाया होगा, एक बार इन मजेदार चिकन शाही रोल को करें ट्राई- Recipe Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कड़ाही चिकन की तरह ही खाने में लाजवाब लगती है मटन कड़ाही की यह बेहतरीन डिश (Recipe Inside)