जानें अजवाइन, नारियल पानी, बीन्स और एक्सरसाइज से कैसे रहेंगे हर बीमारी से दूर

Home Remedies : हर बीमारी का कारण आपकी इम्यूनिटी से जुड़ा हुआ होता है. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप जल्दी बीमार पड़ जाएंगे.

जानें अजवाइन, नारियल पानी, बीन्स और एक्सरसाइज से कैसे रहेंगे हर बीमारी से दूर

How to Precautions in illness : हर बीमारी का कारण आपकी इम्यूनिटी से जुड़ा हुआ होता है. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप जल्दी बीमार पड़ जाएंगे. अगर आप भी हर दूसरे दिन बीमार पड़ जाते हैं तो हम लाये हैं आपके लिए घरेलू नुस्खे जो आपको बदलते मौसम में भी स्वस्थ रखेंगे. अक्सर मौसम बदलने पर कई तरह की बीमारियां होना भी शुरू हो जाती हैं. अगर हम खुद का ख्याल न रखें तो आप लंबी बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं. आप भी चाहते हैं हमेशा रहे स्वस्थ और घरेलू नुस्खों से बीमार होने पर हो जाएं ठीक तो अपनाएं ऐसी घरेलू चीजें जो किसी के भी घर में आसानी से मिल जाएंगी. चाहे कोई भी मौसम हो बीमारियों से बचने के लिए और हर समय स्वस्थ रहने के लिए इन घरेलू नुस्खों से आप खुद को सेफ रख सकते हैं. जानें कौन सी वह चीजें और किन तरीकों को आजमाकर रहेंगे फिट. 

ehbu2cmoHome Treatment For Cold : एक्सरसाइज करने से पा सकते हैं आप हर तरह के रोगों से छुटकारा 
वैसे तो ये नुस्खे हर मौसम में आपके काम आएंगे लेकिन अगर आप मौसम बदलने के साथ ही बीमार होने लगते हैं तो ये नुस्खे सिर्फ आपके लिए हैं हर मौसम में बीमारियां आपके पेट से शुरू होती हैं तो जरूरी है कि आप अपने खानपान को तो सही ऱखें ही साथ ही इन नुस्खों को भी अपनाएं. 

तो आइए जानते है ऐसे नुस्खों के बारे में -   

1. नारियल पानी : अगर आपके दिन की शुरुआत चाय की बजाय नारियल पानी(coconut Water) से हो तो आप किसी भी तरह की बीमारी से बच सकते हैं. यह इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है साथ ही आपके पेट के लिए भी काफी कारगर साबित हो सकता है.

sfm9ocpo

Coconuts benifits : नारियल पानी से पेट से जुड़ी बीमारियों में मिलेगी मदद.

2. सुबह सांस लेंने और छोड़ेने की क्रिया दोहराएं : सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अपने सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया पर दो मिनट के लिए ध्यान से गौर करें, जिससे आपको ताजगी महसूस होगी और आलस भी दूर रहेंगें.

3. अजवाइन भी देगा फायदा : करीब 28 ग्राम अजवाइन के रस का सेवन करें इससे किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी और आपका शरीर स्वस्थ महसूस करेगा. आप आसानी से पूरे दिन भर काम में मन लगा पाएंगे.

4. अदरक और पुदीना से होगा लाभ : अदरक और पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और इन्हें पानी में अच्छी तरह घुलने दें, इसके बाद पानी को पी लें. इससे आप सर्दी-जुकाम और वायरस से दूर रहेंगे.

5. खाएं हरी सब्जियां : अपने सूप, सांभर में बींस और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें. 

6. एक्सरसाइज भी है फायदेमंद : रोजाना एक्सरसाइज करें और खूब पानी पिएं जिससे आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बनी रहेगी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

और खबरों के लिए क्लिक करें

अन्य खबरें