विज्ञापन
This Article is From Nov 07, 2022

Kulhad Chai Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है माटी के कुल्हड़ की चाय, यहां जानें फायदे

Kulhad Chai Benefits: प्लास्टिक के कप में डाली गई गर्म चाय कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा पैदा कर सकती है, लेकिन अपनी देसी कुल्हड़ आपको ऐसे किसी जोखिम में नहीं डालती बल्कि सेहत को लाभ पहुंचती है.

Kulhad Chai Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है माटी के कुल्हड़ की चाय, यहां जानें फायदे

ट्रेन के सफर में अक्सर आपने चाय-चाय आवाज लगाते हॉकर के हाथ में मिट्टी की कुल्हड़ देखी होगी, जिसमें गर्मागर्म चाय भर कर वह यात्रियों को परोसता है और यात्री भी इस चाय की चुस्की के साथ यात्रा का पूरा मजा लेते हैं. नुक्कड़ की दुकानों पर भी ये मिट्टी वाली कुल्हड़ नजर आ जाती है. इस कुल्हड़ में चाय पीने का अपना ही मजा है. इन माटी की कुल्हड़ों में चाय पीने का पूरा फील तो आता ही है, साथ ही ये केमिकल फ्री प्रोडक्ट आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. जी, हां प्लास्टिक के कप में डाली गई गर्म चाय कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा पैदा कर सकती है, लेकिन अपनी देसी कुल्हड़ आपको ऐसे किसी जोखिम में नहीं डालती बल्कि सेहत को लाभ पहुंचती है. आइए कुल्हड़ में चाय पीने के फायदों के बारे में जानते हैं.

कुल्हड़ में चाय पीने के फायदे-

1. नेचुरल प्रोडक्ट

मिट्टी वाले कुल्हड़ बिल्कुल प्राकृतिक होते हैं, इनमें किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता, ऐसे में इनमें चाय पीने से आपको किसी बीमारी का खतरा भी नहीं रहता. जबकि फोम या प्लास्टिक केमिकल युक्त होते हैं. 

Homemade Olive Oil: सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं घर पर जैतून का तेल

2. इंफेक्शन

चाय की दुकानों में या ट्रेन में कुल्हड़ में चाय पीना आपको किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा सकता है. दरअसल, होता ये है कि जब आप शीशे के या प्लास्टिक के कप में चाय पीते हैं, तो इस बात की संभावना हो सकती है कि दुकानदार उसे साफ तरीके से न धोता हो, ऐसे में इंफेक्शन का खतरा हो सकता है, क्योंकि एक ही कप में कई लोग चाय पीते हैं. 

Moong Daal Chaat: किचन में मौजूद इन Ingredient के साथ झटपट बनाएं हेल्दी और टेस्टी चाट रेसिपी

9s5gs42o

3. घातक रोग से बचाए

प्लास्टिक के कप में चाय पीना घातक रोगों को न्योता देने जैसा है. प्लास्टिक में गर्म चाय डालने से कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा रहता है, जबकि कुल्हड़ पूरी तरह नेचुरल है और इसके साथ ऐसा जोखिम नहीं होता.

4. गैस रखे दूर

मिट्टी वाली कुल्हड़ में अल्कलाइन होता है जो पेट में गैस नहीं बनने देता. कुल्हड़ वाली चाय पीने से गैस या एसिडिटी की संभावना कम रहती है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Garlic For Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए लहसुन का सेवन, यहां जानें चमत्कारिक फायदे
Kulhad Chai Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है माटी के कुल्हड़ की चाय, यहां जानें फायदे
Healthy Breakfast: How To Make Dalia Upma Recipe For Breakfast
Next Article
Dalia Upma: ब्रेकफास्ट में दलिया और सब्जियों के साथ बनाएं ये हेल्दी डिश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com