Kitchen Hacks: अपने मिक्सर ग्राइंडर को अंदर से साफ करने के आसान कारगर तरीके, चुटकियों में हो जाएगा काम

Kitchen Tips: क्या आप अपने मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के बारे में सोच रहे हैं? यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने मिक्सर ग्राइंडर को आसानी से साफ कर सकते हैं.

Kitchen Hacks: अपने मिक्सर ग्राइंडर को अंदर से साफ करने के आसान कारगर तरीके, चुटकियों में हो जाएगा काम

How To Clean Mixer Grinder Jar: इन आसान टिप्स से अपने मिक्सर ग्राइंडर की सफाई करें.

खास बातें

  • मिक्सर ग्राइंडर को साफ करना एक कठिन काम हो सकता है.
  • यहां हमारे पास मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के कुछ टिप्स हैं.
  • ये टिप्स बिना किसी झंझट के मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने में मदद करेंगे.

How To Clean Mixer Grinder: माइक्रोवेव में खाना बनाना हो या टोस्टर में ब्रेड टोस्ट करना हो, ये सभी रोजमर्रा के काम अब एक उपकरण की मदद से बहुत अधिक सटीकता के साथ किए जा सकते हैं. इतना ही नहीं, बल्कि वे हमारे खाना पकाने और सफाई के समय को कम करने में भी मदद करते हैं, जिससे वे उन लोगों के लिए काफी उपयोगी हो जाते हैं जो अक्सर बिजी लाइफ जीते हैं. ऐसा ही एक उपकरण जो हर किचन का एक जरूरी हिस्सा होता है, वह है मिक्सर ग्राइंडर. मिक्सर ग्राइंडर में तेज ब्लेड होते हैं, इसलिए ग्राइंड की जाने वाली चीजें अक्सर इसके अंदर फंस सकता है जिसकी वजह से दाग पड़ जाते हैं. इसलिए, अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अपने मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने में परेशानी होती है, तो हम आपके लिए मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं.

मार्केट में आया बिरयानी समोसा, क्या आपने किया ट्राई? देखकर भड़क गए लोग

dhl59ak

मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के आसान टिप्स | Easy Tips To Clean Mixer Grinder

1) लिक्विड डिटर्जेंट का प्रयोग करें

मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने का सबसे आसान तरीका लिक्विड डिटर्जेंट का उपयोग करना है. आपको बस इतना करना है कि मिक्सर में थोड़ा डिटर्जेंट और पानी डालें और इसे सामान्य रूप से चलाएं. एक बार हो जाने के बाद, ब्लेड से फोम को धो लें.

केक बनाते वक्त इन बातों का रखे ध्यान, बनेगा बाजार जैसा परफेक्ट फ्लफी केक

2) बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

बेकिंग सोडा सबसे प्रभावी क्लीजिंग एजेंटों में से एक है. मिक्सर ग्राइंडर में बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा और पानी डालें और इसे कुछ सेकंड के लिए चलाएं. अगर आप अभी भी कुछ दाग देखते हैं, तो इसे कपड़े से धीरे से साफ करें और गर्म पानी से धो लें.

3) सिरके का प्रयोग करें

सिरका अत्यधिक अम्लीय होता है, यह एक महान क्लीनर बनाता है. अपने मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के लिए 1 कप पानी के साथ 2 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और इसे ग्राइंडर में डाल दें. कुछ सेकंड के लिए इसे चलाएं और पानी से धो लें. आप इस घोल का उपयोग मिक्सर की बाहरी बॉडी को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं.

4) नींबू के छिलकों का प्रयोग करें

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है और यह अनचाहे दागों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. कुछ नींबू के छिलके लें और उन्हें मिक्सर ग्राइंडर के चारों ओर रगड़ें. 15-20 मिनट के बाद इसे गर्म पानी से धो लें. यह न केवल आपके मिक्सर को साफ करेगा बल्कि किसी भी तीखी गंध से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा.

प्रोटीन से भरपूर बच्चों की फेवरेट ड्रिंक वर्कआउट के बाद पीने से मिलती है इंस्टेंट एनर्जी, यहां देखें रेसिपी

5) रबिंग अल्कोहल का प्रयोग करें 

अगर बाकी सब कुछ फेल हो जाता है, तो रबिंग अल्कोहल के एक पतला मिश्रण का उपयोग करने का प्रयास करें. यह विधि कीटाणुओं को मारने और मिक्सर ग्राइंडर को कीटाणुरहित करने में प्रभावी है. आप इस घोल को ब्लेड, बेस और मिक्सर के अंदर लगा सकते हैं. यह किसी भी गंध से भी छुटकारा पाने में मदद करेगा!

shm7qugo

मिक्सर ग्राइंडर जार बॉटम को कैसे साफ करें?

जब आपके मिक्सर ग्राइंडर के तल की सफाई की बात आती है, तो कुछ अलग विकल्प हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं. एक सरल उपाय यह है कि पानी और सिरके को एक साथ मिलाएं, इसे मिक्सर में डालें और इसे कुछ सेकंड के लिए चलाएं. उसके बाद इसे थोड़े गर्म पानी से धो लें.

अगर आपके पास सिरका नहीं है, तो चिंता न करें, ऐसी अन्य चीजें भी हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए आप कुछ नींबू के छिलके या बेकिंग सोडा का उपयोग करके देख सकते हैं. इनमें से किसी एक को मिक्सर जार में छिड़कें. थोड़ा पानी डालें और फिर मिक्सर को थोड़ी देर चलाएं. उसके बाद इसे थोड़े गर्म पानी से धो लें.

तो, अगली बार जब आप अपने मिक्सर ग्राइंडर की सफाई कर रहे हों, तो इन टिप्स को ध्यान में रखें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.