एनर्जी और आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं काला चना, जानें बेमिसाल लाभ

Kala Chana: काले चने सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. चने को आप चाहे जिस रूप में खाएं, ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चने में विटामिन ए, विटामिन बी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं.

एनर्जी और आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं काला चना, जानें बेमिसाल लाभ

Kala Chana: चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

खास बातें

  • चने में विटामिन और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए चने का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है.
  • फाइबर से भरपूर काला चना पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है.

Kala Chana: काला चना लगभग हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाली चीज है. काले चने सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. चने को आप चाहे जिस रूप में खाएं, ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. चना कई प्रकार के होते हैं. काला चना रेशेदार होता है और इसमें वसा भी कम होता है. काले चने में विटामिन और खनिज भरपूर पाया जाता है. काले चने में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं. हेल्दी रहने के लिए जरूरी है, पोषण से भरपूर डाइट लेना. शरीर में पोषण की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. आप किसी भी रूप में चने का सेवन करें ये आपके हेल्थ के लिए लाभदायक है. चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो आपको शरीर में होने वाली कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको चने के लाभों के बारे में बताते हैं. 

चना कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार, जानें काले चने के फायदेः

Boost Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

or70t14

चना कई प्रकार के होते हैं. काला चना रेशेदार होता है  

1. एनर्जीः

काले चने का सेवन करने से शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है. चने में विटामिन और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. जो आपको एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. काले चने गुण के साथ खाना अधिक लाभदायक माना जाता है.

2. आयरनः

काले चने में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है. जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है उन्हें काले चने का सेवन करना चाहिए. ये एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों के लिए चने का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं. जिसके कारण ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है.

4. फाइबरः

फाइबर से भरपूर काला चना पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है. भिगे हुए चाना खाना जितना फायदेमंद माना जाता है, उतना ही फायदेमंद होता है चने का पानी. तो अब जब भी आप चने को भिगोएं तो उस पानी को फेंके नहीं बल्कि इस्तेमाल करें, चने का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए, इन तीन तीजों का करें सेवन

Healthy Breakfast: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें, ये 4 सुपरहेल्दी फ्रूट

कितनी हल्दी हो सकती है ज्यादा? विशेषज्ञों ने इससे जुड़े साइड-इफेक्ट्स के बारे में किया खुलासा

Chilli-Based Recipes: मिर्च दिल के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, कैंसर के खतरे को भी रखती है दूर: स्टडी

Expert Diet Tips: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैसी डाइट का करें सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बार सर्दियों में बनाएं पोहे और गुड़ से बनने वाले ये हेल्दी लड्डू- Recipe Video Inside