Kadhai Doodh Recipe: घर पर आसानी से बनाएं बाजार जैसा कढ़ाई दूध, बिल्कुल आसान है रेसिपी

सर्दियों की विदाई से पहले, हम आपके लिए केसर और इलाइची वाले इस कढ़ाई दूध की रेसिपी शेयर करना चाहते हैं.

Kadhai Doodh Recipe: घर पर आसानी से बनाएं बाजार जैसा कढ़ाई दूध, बिल्कुल आसान है रेसिपी

क्या आपने कभी कढ़ाई दूध पिया है? उत्तर प्रदेश के किसी भी हिस्से में जाएँ, और आपको एक हलवाई गहरी कढ़ाई में दूध उबालता हुआ मिलेगा. दूध के ऊपर मोटी मलाई की एक परत के साथ एक गाढ़ा करने के लिए घंटों तक उबाला जाता है. आप इसको ऐसे भी पी सकते हैं या स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें अपनी पसंद के मसाले ( ड्राई फ्रूटूस) मिलाए जा सकते हैं. कढ़ाई दूध नॉर्मल दूध से गाढ़ा और रबड़ी से हल्का होता है. कई लोग इसे कुरकुरी जलेबी के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं, खासकर सर्दियों की सुबह.

सर्दियों की विदाई से पहले, हम आपके लिए केसर और इलाइची वाले इस कढ़ाई दूध की रेसिपी शेयर करना चाहते हैं. इस रेसिपी को शेफ कीर्ति भौटिका ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया है.

कड़ाही दूध सर्दियों के लिए एक बढ़िया ड्रिंक है:

सर्दियों में गर्म खाना और स्वाद के लिए एक कप दूध से बेहतर क्या हो सकता है? यह ड्रिंक स्वादिष्ट और आरामदायक है, और आपको ठंड के मौसम में गर्म रखने में मदद करता है. हालाँकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में चीनी, नट्स होते हैं जिस वजह से इसका ज्यादा सेवन एसिडिटी और कई दूसरी परेशानियां पैदा कर सकता है. इसलिए, अच्छाई का भरपूर स्वाद लेने के लिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करें.

घर पर स्ट्रीट-स्टाइल कढ़ाई दूध कैसे बनाएं:

नुस्खा बहुत सरल है, लेकिन इसके लिए धैर्य की आवश्यकता है. दूध को उबलने के लिए पूरा समय दें और इसे गाढ़ा होने दें.

1. एक कढ़ाई लें, जिसकी तली गहरी हो.

2. इसमें फुल क्रीम दूध डालें.

3. इसे तब तक उबलने दें जब तक यह गाढ़ा न हो जाए.

एक बार हो जाने पर इसमें चीनी डालें और घोलें. फिर इसमें केसर और इलायची डालें और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें. आपकी स्वादिष्ट, गाढ़ी और मलाईदार कढ़ाई दूध खाने के लिए तैयार है. मिट्टी की सुगंध के लिए दूध को कुल्हड़ में डालें और दूध के ऊपर बनी मलाई से सजाएँ.

कढ़ाई दूध का रेसिपी वीडियो:



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)