Jackfruit Seeds For Diabetes: कटहल के बीज को डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कर सकते हैं कंट्रोल, ये हैं अन्य लाभ

Jackfruit Seeds For Diabetic Patients: कटहल पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है. कटहल सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. कटहल के बीज में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है, खासकर इसके बीज में.

Jackfruit Seeds For Diabetes:  कटहल के बीज को डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कर सकते हैं कंट्रोल, ये हैं अन्य लाभ

Jackfruit Seeds For Diabetes: अगर आप शाकाहारी है तो आपके लिए कटहल का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है.

खास बातें

  • कटहल के बीज खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं.
  • कटहल में विटामिन सी पाया जाता है.
  • कटहल के बीजों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Jackfruit Seeds For Diabetic Patients:  कटहल पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है. कटहल सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. कटहल के बीज में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है, खासकर इसके बीज में. अगर आप शाकाहारी है तो आपके लिए कटहल का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. कटहल में केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पौष्टिक तत्‍व होते हैं, जैसे विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं जो आपके पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. कटहल के बीज का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

कटहल के बीज के फायदेः (Kathal Ke Beej Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज के लिएः

कटहल के बीज को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. कटहल के बीज खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. इसको आप डाइट में सब्जी या पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

upom3438

कटहल के बीज को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी के लिएः

कटहल के बीजों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. कटहल में विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन-सी कारगर एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

3. डाइजेशन के लिएः

डाइजेशन की समस्या से परेशान हैं तो कटहल का सेवन करें. कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर कर, कब्‍ज की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.

4. वजन घटाने के लिएः

कटहल रेसवेरेट्रॉल नामक एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, कटहल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. कटहल के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. 

5. ब्लड प्रेशर के लिएः

कटहल के बीज में मौजूद पोटैशियम ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है बल्कि इससे दिल के रोगों का खतरे को भी कम किया जा सकता है. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Foods To Avoid In Monsoon: मॉनसून के दिनों में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
Pimples Care Tips: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
Mawa Cake: स्वीट खाना है पसंद तो ट्राई करें पारसी स्टाइल मावा केक-Recipe Video Inside
Tadka Khichdi: हेल्दी और कम्फर्ट मील के लिए ट्राई करें तड़का खिचड़ी