विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2019

Is Eating Fruit At Night Good?: रात में फल खाने चाहिए या नहीं, जानें फल खाने का सही समय

Is Eating Fruit At Night Good?: हम में से ज़्यादातर लोगों को रात में खाने के बाद कुछ मीठा खाने का दिल करता है। अगर आप वज़न कम करने में लगे हैं तो ज़ाहिर है आप मीठा खाने की इस इच्छा का किसी फल से पूरा करेंगे. आप सोने से पहले कौन सा फल खाते हैं इस पर भी ध्यान देना काफी ज़रूरी है.

Is Eating Fruit At Night Good?: रात में फल खाने चाहिए या नहीं, जानें फल खाने का सही समय
Eating Fruits At Night: आप सोने से पहले कौन सा फल खाते हैं इस पर भी ध्यान देना काफी ज़रूरी है.

Is Eating Fruit At Night Good?: हम में से ज़्यादातर लोगों को रात में खाने के बाद कुछ मीठा खाने का दिल करता है। अगर आप वज़न कम करने में लगे हैं तो ज़ाहिर है आप मीठा खाने की इस इच्छा का किसी फल से पूरा करेंगे. आप सोने से पहले कौन सा फल खाते हैं इस पर भी ध्यान देना काफी ज़रूरी है. रात में प्लेट भर फल न खाएं. अगर आप मीठा खाने को तरस रहे हैं तो सिर्फ फल का एक टुकड़ा ही खाएं जिसमें चीनी की मात्रा कम और फाइबर ज़्यादा हो. जानें फल खाने का सही तरीका. फल खाने में टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इनमें पाए जाने वाले पौष्टिक गुण शरीर को मजूबत और स्वस्थ रखने का काम करते हैं. इन सुपर फूड को सही समय पर खाने से ही ज्यादा फायदा मिलता है. जैसे तरबूज़, नाशपाती या कीवी फल. साथ ही फल खाते ही न सोएं. यहां जानें रात के समय फल खाने चाहिए या नहीं.. 

रात को फल खाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन आपके खाने और फल खाने के बीच कम से कम 30 मिनट का अंतर होना चाहिए. अगर हो सके तो फल आप शाम को रात के खाने से एक-दो घंटे पहले ही खा लें. इस तरीके से फल खाने से आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा. फल सेहतमंद, जूसी, पौषण से भरपूर, प्राकृतिक तौर पर मीठे और किसी मिठाई या चॉकलेट से कहीं गुना बेहतर हैं. अगर देर रात को आपको भूख लगती है तो जंक फूड्स खाने की बजाय फल खाने चाहिए लेकिन यह ध्यान रहे कि सभी फल एक जैसे नहीं होते हैं सभी फलों को रात में खाना ठीक नहीं होता है.

o5skihmoEating Fruits At Night: रात के समय फल खाने और डिनर के बीच गैप होना चाहिए 

जब खाना खाते हैं और जब फल खाते हैं तो इन दोनों का असर पाचन क्रिया पर अलग तरह से पड़ता है. सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले डिनर कर करना चाहिए. अगर आप फल और खाना एक साथ खाते हैं तो आपका शरीर पहले फलों को पचाएगा और उसके बाद खाने को. इसकी वजह से पेट खराब की समस्या हो सकती है और साथ ही आपका शरीर खाने का ज़रूर पौषण का फायदा भी नहीं मिल पाएगा.

क्या आपको पता है कि रात को फल खाने से नींद न आने की परेशानी हो सकती है. कई लोगों का मानना है कि सोने से पहले फल खाने से अच्छी नींद आती है, लेकिन होता इससे बिलकुल उल्टा है. फल शरीर में चीनी छोड़ते हैं, जो आपकी ऊर्जा को बढ़ा देता है और आपको सोते समय कठिनाई होती है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप रात में फल नहीं खा सकते, लेकिन आपको फलों को खाने का समय निर्धारित करने की जरूरत है. 

रात को कौन सा फल खाएं?

रात के समय ऐसे फल खाने चाहिए जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा और शुगर की मात्रा कम हो. ऐसे फलों में तरबूज़, नाशपाती या कीवी जैसे फल हैं. 

कुल मिलाकर आप रात को फल खा सकते हैं लेकिन डिनर और फल खाने के बीच गैप होना जरूरी है.

नोट: अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टर की सलाह के न करें.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Is Eating Fruit At Night Good?: रात में फल खाने चाहिए या नहीं, जानें फल खाने का सही समय
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;