Palak Paratha: स्वादिष्ट और पौष्टिक ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाएं पालक पराठा

Palak Paratha For Breakfast: लगभग हर भारतीय घर में बनाया जाने वाला ब्रेकफास्ट पराठा है! घी में लिपटे हॉट और क्रिस्पी पराठे के बारे में सोचकर ही हमारी लार टपकती है, ब्रेकफास्ट में इस देसी डिश को खाना हमें पसंद है.

Palak Paratha For Breakfast:  लगभग हर भारतीय घर में बनाया जाने वाला ब्रेकफास्ट पराठा है! घी में लिपटे हॉट और क्रिस्पी पराठे के बारे में सोचकर ही हमारी लार टपकती है, ब्रेकफास्ट में इस देसी डिश को खाना हमें कितना पसंद है. और, सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे पास खाने के लिए अनगिनत प्रकार के (Paratha Recipes) पराठे हैं. अजवायन, दाल, आलू , पनीर, प्याज़, कीमा, और बहुत कुछ, आप एक सामग्री का नाम दें और हम गारंटी देते हैं कि उस टेस्ट के साथ एक पराठा मौजूद है! हम वीक के हर दिन ब्रेकफास्ट के लिए पराठे खा सकते हैं, और इसमें शामिल होने के लिए टेस्ट से बाहर नहीं हो सकते हैं. आज, हम आपके लिए सिर्फ आपके लिए एक विंटर स्पेशल पराठा रेसिपी लेकर आए हैं, यह पालक पराठा है!

पालक, जिसे (Spinach) के नाम से भी जाना जाता है, सर्दियों की एक वर्टाइल सब्जी है. कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर, पालक आयरन, विटामिन बी, विटामिन ई और कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे खनिजों से भरपूर होने के लिए जानी जाती है. ये लाभ इसे हमारे डाइट में एड करने के लिए एक परफेक्ट सब्जी बनाते हैं.

ब्रेकफास्ट के लिए कैस बनाएं पालक पराठाः (How To Make Palak Paratha For Breakfast)

आपको पालक को ब्लांच करके शुरू करना होगा. उसके लिए पालक को उबाल लें और फिर तुरंत ही बर्फ के पानी में 20-30 सेकेंड के लिए रख दें, पालक का पानी निकाल दें. ब्लांच करने की यह प्रक्रिया पालक के चमकीले हरे रंग को बनाए रखने में मदद करती है.

इसके बाद, उबला हुआ पालक, लहसुन की कलियां, हरी मिर्च लें और उन्हें एक मुलायम पेस्ट में पीस लें. अब हम पराठे का आटा गूथ लेंगे. सबसे पहले आटा, मैदा, पालक की प्यूरी और तेल लेकर इसे धीरे से तब तक मिलाएं जब तक यह आकार में न आने लगे. - अब पानी की सहायता से हाथ से आटा गूंथना शुरू करें. आटा तैयार होने के बाद इसे पराठे के आकार में बेल कर तवे पर पका लें. पालक पराठा तैयार है!

हैडर सेक्शन में पालक पराठे की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी देखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Aloo Pulao: झटपट और आसान डिनर के लिए ऐसे बनाएं मटर आलू पुलाव
Rice Flour Dosa: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं चावल के आटे से टेस्टी डोसा
Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां बेकार समझ न फेंके, डाइट में शामिल कर पाएं ये फायदे
Bathua Side Effects: जरूरत से ज्यादा बथुआ खाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान