चिप्स क्रेविंग पर लड़की ने कह दी ऐसी बात, Instagram पर लोग बोले वाह! वाह!

चिप्स का पैकेट खोलते ही आप खुद को रोक नहीं पाते और जब पैकेट खत्म हो जाता है तो एक और पैकेट की ईच्छा होती है. चिप्स क्रेविंग को लेकर यह वीडियो इंस्टा पर खूब वायरल हो रहा है.

चिप्स क्रेविंग पर लड़की ने कह दी ऐसी बात, Instagram पर लोग बोले वाह! वाह!

चिप्स क्रेविंग पर लड़की ने कह दी ऐसी बात, Instagram पर लोग बोले वाह! वाह!

नई दिल्ली:

Instagram Video: चिप्स क्रेविंग भला किसे नहीं होती. जैसे ही पैकेट (Chips packet) खुलता है आप खुद को रोक नहीं पाते हैं. इसी चीज को लेकर इंस्टाग्राम पर एक रील खूब वायरल हो रही है. इंस्टा पर पूजा मखीजा (poojamakhija ) नाम की एक लड़की ने चिप्स क्रेविंग और हेडोनिक हंगर पर एक रील बनाई है, जिसे देखकर बहुत से लोग लड़की की तारीफ कर रहे. चलती ट्रेन में लड़की के हाथ में चिप्स का एक पैकेट है. वह पैकेट खोलती और उसका साथी वीडियो बनाने लगता है. वीडियो के खत्म होते ही उसका साथी चिप्स के पैकेट पर हाथ मार देता है. इंस्टा पर यह वीडियो काफी पसंद किया जा रहा है. 

वीडियो में लड़की बताती है कि जब भी आप चीप्स (chips) का एक पैकेट खोलते हैं, आप खुद को रोक नहीं पाते हैं. केवल एक चीप्स खाकर आपका मन नहीं भरता है. कारण कि कंपनियों ने इसे डिजाइन ही कुछ ऐसे किया है. हेडोनिक हंगर (Hedonic Hunger) जब हमारे शरीर में ब्लड का लेवल कम होने लगता है तो लगता है कि शरीर में एनर्जी नहीं है. लेकिन हेडोनिक हंगर एनर्जी से कहीं ज्यादा जीभ के स्वाद स्वाद को बढ़ाता है.  यह इसलिए बढ़ता है कि क्योंकि कंपनियों से इसे कुछ इस तरह डिजाइन ही किया है. कंपनियों के पास क्रेविबिलिटी एक्सपर्ट (cravebility expert) होते हैं जो इसे कुछ ऐसे डिजाइन करते हैं कि आप इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. चिप्स में नमक, शुगर और फैट होता है, जो आपके डोपामाइन सेंटर (dopamine centre) को उत्तेजित करता है और आप चिप्स के एक पैकेट पर ही नहीं रुकते. यह थोड़ा नशा जैसा होता है. इसलिए जब कभी आप चिप्स का पैकेट खोलें, इस बात का ध्यान रखें. या फिर चिप्स का ऐसा पैकेट खरीदें, जिसमें कम चिप्स और ठेर सारी हवा हो. इसके साथ ही किसी साथी के साथ बैठकर चिप्स खाएं, ताकि जैसे ही आप पैकेट खोलें और वह आपको रोक दें. वीडियो खत्म होने के बाद लड़की पैकेट से एक चिप्स निकालकर जैसे ही मुंह में रखती है, उसे कोई रोक देता है. 

चिप्स क्रेविंग कुछ यूजर ने तो लड़की को चिप्स क्रेविंग पर ज्ञान देने के लिए लड़की का शुक्रिया भी किया है. कुछ ने कहा कि हिंदी में ये वीडियो होता है बहुत अच्छा होता. वहीं एक यूजर ने लिखा कि मैडम मैं अभी स्पेशलाइज्ड डायटेटिक्स में मास्टर्स कर रही हूं और सर्कैडियन रिदम के साथ-साथ इस विषय पर मेरा शोध चल रहा है. आपको इस पर बात करते हुए देखकर खुशी हुई.