Indian Cooking Tips: आपके सनडे ब्रेकफास्ट को बनाएंगी स्पेशल यह झटपट तैयार होने वाली यह दाल भरी पूरी

दाल भरी पूरी बनाना वास्तव में इतना कठिन नहीं है, क्योंकि आप सारी सामग्री पहले से तैयार कर लेनी हैं.

Indian Cooking Tips: आपके सनडे ब्रेकफास्ट को बनाएंगी स्पेशल यह झटपट तैयार होने वाली  यह दाल भरी पूरी

खास बातें

  • भारत में पूरी काफी लोकप्रिय है.
  • पूरी की खास बात यह है कि इन्हें कई प्रकार से बनाया जाता है.
  • आप अपनी पूरियों सब्जियां मिला सकते हैं.

भारत में पूरी काफी लोकप्रिय है, जिसे खास मौकों पर बनाया जाता है. शायद ही कोई होगा जिसे पूरी खाना पसंद न हो, बचपन में अक्सर हमारी मां सनडे के दिन ब्रेकफास्ट के पूरे परिवार के लिए ढेर सारी पूरियां बनाती थीं और मसालेदार आलू की सब्जी के साथ पूरा परिवार इन गर्मागर्म पूरियों को मजा लेता था. परफेक्ट डो, बराबर गोलाई में बेलने के बाद इन्हें तेल में ​गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई किया जाता है. भले ही पूरी साधारण दिखाई देती हो, मगर बचपन में बहुत बार इसने हमारे ब्रेकफास्ट को यादगार बनाया है. पूरी की खास बात यह है कि इन्हें कई प्रकार से बनाया जाता है. आप अपनी पूरियों सब्जियां मिला सकते हैं. इनमें से पालक पूरी और चकुंदर पूरी काफी लोकप्रिय हैं, इन्हें और भी मजेदार बनाने के लिए आप इसमें दाल भरकर भी पूरी बना सकते हैं. दाल भरी पूरी एक बहुत ही आम ब्रेकफास्ट डिश है. इसे देश के अलग अलग हिस्से में अलग अलग नामों सेे जाना जाता है. दिल्ली में यह बेड़मी पूरी के नाम से मशहूर है जिसे स्पाइसी उड़द दाल का मिश्रण भरकर बनाया जाता है. बंगाल में लोकप्रिय राधाबल्लवी पूरी को भी उड़द दाल के मिक्चर से बनती है. वहीं हम आज जिस पूरी की रेसिपी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं उसे मूंग दाल से तैयार किया गया है. मूंग दाल से बनने वाली पूरी खाने में बेहद ही स्वाद लगती है और पूरी की लिस्ट में एक और एडिशन हो जाएगा.

Egg (Anda) Chana Chaat: इस हाई प्रोटीन, स्वादिष्ट स्नैक को अपनी फैमिली के​ लिए एक बार जरूर बनाएं

कैसे बनाएं झटपट दाल भरी पूरी

दाल भरी पूरी बनाना वास्तव में इतना कठिन नहीं है, क्योंकि आप सारी सामग्री पहले से तैयार कर लेनी हैं. दाल को लगभग 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. इस बीच, आटा लें, थोड़ा नमक मिलाएं, जरूरत अनुसार पानी डालें और एक अच्छा, नरम आटा गूंथ लें. आटे को ढककर अलग रख दें.  अब, एक पैन में सूखा धनिया और सौंफ के बीज को भूनें, इसे निकाल लें, और दरदरा पीस लें. ये मसाले आपकी पूरियों को अलग स्वाद और सुगंध देते हैं.

pntr01n

इसके बाद, दाल का पानी निकाल ले और एक ब्लेंडर में इसका पेस्ट बनाना लें. अब इस पेस्ट में, आप पहले बनाया हुआ धनिया और सौंफ मसाला डालें. हरा धनिया, अदरक, लाल मिर्च पाउडर और नमक इसमें डालें और  इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं. इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें.

अब आटे से एक छोटी लोई लें, इस लोई में मूंग दाल मिश्रण भरें और इसे धीरे से दबाएं, इसे फिर से अपनी हथेलियों का उपयोग करके बढ़ाएं, आप चाहे तो चकले और बेलन की मदद से पूरियों को फ्लैट और गोल होने तक बेल सकते हैं. इसे क्रिस्पी होने तक फ्राई करें.

अब आप यह सोच रहे हैं कि इन पूरियों को कैसे सर्व करें? आप इन्हें आलू, या पनीर की ग्रेवी के वाली सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं, रायता और अचार इन पूरियों का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं.

दाल भरी पूरी को स्टेप बाइ स्टेप फॉलो करने के लिए इस पर क्लिक करें.

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

अपने बिजी मॉर्निंग शेड्यूल में ट्राई करें इन 6 स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को

Quick Snack: स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें वेज स्प्रिंग रोल, यहां जानें विधि

Vicky Kaushal: विक्की कौशल के एक फैन ने एक्टर को दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चिकन खाने के हैं शौकीन तो मजा लें चिकन लबाबदार की इस शानदार रेसिपी का- Recipe Video Inside