Raw Turmeric Benefits: कच्ची हल्दी खाने के पांच हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Raw Turmeric: सर्दियों के मौसम में हल्दी की चाय और हल्दी के दूध का खूब इस्तेमाल किया जाता है. कच्ची हल्दी को गुणों का भंडार कहा जाता है. कच्ची हल्दी में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Raw Turmeric Benefits: कच्ची हल्दी खाने के पांच हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Raw Turmeric: कच्ची हल्दी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

खास बातें

  • कच्ची हल्दी को गुणों का भंडार कहा जाता है.
  • कच्ची हल्दी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है.
  • कच्ची हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होती है.

किचन में मौजूद हल्दी का लगभग हर दिन दाल, सब्जी व अन्य व्यंजन में स्वाद, सुगंध और कलर को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों के मौसम में हल्दी की चाय और हल्दी के दूध का खूब इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में मौजूद कैल्शियम, आयरन, सोडियम, ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन सी, और फाइबर जैसे तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप कच्ची हल्दी के फायदे जानते हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. कच्ची हल्दी को गुणों का भंडार कहा जाता है. कच्ची हल्दी में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. कच्ची हल्दी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कच्ची हल्दी से मिलने वाले फायदे.

कच्ची हल्दी के स्वास्थ्य लाभः Health Benefits Of Eating Raw Turmeric:

1. डायबिटीजः

कच्ची हल्दी के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटी हाइपरग्लाइसेमिक (Antihyperglycemic) खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करने वाले प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है. 

5lgnne0g

कच्ची हल्दी के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है. 

2. इम्यूनिटीः

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन के सेवन से एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं में बढ़ोतरी हो सकती है. कच्ची हल्दी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

3. संक्रमणः

संक्रमण से बचने के लिए आप कच्ची हल्दी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कच्ची हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होती है, जो शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

4. पाचनः

पाचन को बेहतर रखने के लिए आप कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते हैं. कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5. गले की खराशः

ठंड के मौसम में बहुत से लोगों को गले में खराश की समस्या देखी जाती है. गले की खराश को दूर करने के लिए आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच कच्ची हल्दी पाउडर को मिलाकर पी सकते हैं.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Aloo Pulao: झटपट और आसान डिनर के लिए ऐसे बनाएं मटर आलू पुलाव
Rice Flour Dosa: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं चावल के आटे से टेस्टी डोसा
Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां बेकार समझ न फेंके, डाइट में शामिल कर पाएं ये फायदे
Bathua Side Effects: जरूरत से ज्यादा बथुआ खाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान