विज्ञापन

टेस्टी और हेल्दी बिस्कुट खाने का है मन तो घर पर मूंग दाल से बनाएं ये स्नैक, गिल्ट फ्री होकर खाएं

क्या आप अपनी चाय के साथ खाने के लिए कोई हेल्दी नाश्ते की तलाश मे हैं? ये कुरकुरे मूंग दाल बिस्कुट आपके लिए एकदम सही पौष्टिक व्यंजन हैं, जो आपको बिना किसी गिल्ट के संतुष्ट कर देंगे!

टेस्टी और हेल्दी बिस्कुट खाने का है मन तो घर पर मूंग दाल से बनाएं ये स्नैक, गिल्ट फ्री होकर खाएं
मूंग दाल बिस्कुट बहुत पौष्टिक हैं!

जरा सोचिए बारिश की दोपहर, आप एक आरामदायक कंबल में लिपटे हुए हैं और हाथ में एक गर्म चाय का कप है. इस पल को और बेहतर क्या बना सकता है? कुरकुरे, घर के बने मूंग दाल के बिस्कुट! ये बिस्कुट न केवल आपके टी टाइम के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएंगे, बल्कि ये मूंग दाल के पौष्टिक गुणों से भी भरपूर हैं. अकेले नाश्ते के लिए या अपनी अगली टी पार्टी में शेयर करने के लिए एकदम सही, ये किसी भी तरह से हिट होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

आप कैसे कंफर्म करें कि आपके मूंग दाल बिस्किट कुरकुरे हों, न कि नरम?

मूंग दाल बिस्किट को एकदम कुरकुरा बनाने का राज? आटे को बहुत गीला न करें! परफेक्ट बनावट के लिए चिकना और सख्त होने तक गूंधें. साथ ही, बेक करने से पहले हर बिस्किट में छेद करें ताकि वे समान रूप से पकें और धैर्य रखना बहुत ज़रूरी है - उन्हें उस कुरकुरेपन को बनाए रखने के लिए वायर रैक पर पूरी तरह से ठंडा होने दें.

आज क्या बनाऊं: आपके घर में भी बैंगन का नाम सुनकर लोग बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें हैंदराबादी बैंगन सालन

मूंग दाल बिस्किट कैसे बनाएं | रेसिपी

इन बिस्किट को बनाना बहुत आसान है! इस रेसिपी को वीडियो क्रिएटर Ani's Castle Tamil (@aniscastletamil) ने Instagram पर शेयर किया है. सबसे पहले मूंग दाल को धोकर दो घंटे के लिए भिगो दें. फिर, बिना पानी डाले इसे बारीक पीस लें. एक कटोरे में डालें और हल्दी, अजवायन, कसूरी मेथी, हींग, नमक, गेहूं का आटा, सूजी और घी मिलाएँ. इसे मिलाकर आटा गूंथ लें.

इसके बाद, रोलिंग बोर्ड पर घी लगाएँ, आटे को बेलें और अपने पसंदीदा शेप में काट लें. हर बिस्किट में फोर्क की मदद से छेद करें और तेल लगाएँ. अब 180°C पर प्री हीट ओवन में 10 मिनट तक बेक करें. पलटें और 10 मिनट तक बेक करें जब तक कि वे सुनहरे और कुरकुरे न हो जाएँ. 

बोनस टिप:

एक बड़ा बैच बनाएँ और उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. ठंडी और सूखी जगह पर रखे जाने पर ये बिस्किट 10 दिनों तक चलेंगे.

नीचे पूरा वीडियो देखें:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
टेस्टी और हेल्दी बिस्कुट खाने का है मन तो घर पर मूंग दाल से बनाएं ये स्नैक, गिल्ट फ्री होकर खाएं
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com