विज्ञापन

कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का मन है तो ट्राई करें हाई-प्रोटीन ढोकला, नोट कर लें रेसिपी

Dhokla Recipe: आपने आज तक सूजी और बेसन से बना ढोकला खाया होगा. हालांकि ये ढोकला भी हेल्दी होता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो इसे और भी ज्यादा हेल्दी और पौष्टिक बना देती है.

कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का मन है तो ट्राई करें हाई-प्रोटीन ढोकला, नोट कर लें रेसिपी
Green moong, the key ingredient in this recipe, is an excellent source of protein.

सॉफ्ट, स्पंजी और स्वादिष्ट, शायद ही कोई हो जिसे ढोकला पसंद न हो. इस फेमस गुजराती डिश को पसंद करने वाले लोग न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी हैं. आपने अक्सर लोगों को इसे बनाने की कोशिश करते हुए वीडियो देखे होंगे. जबकि सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इस डिश को क्लासिक बेसन ढोकला है, सूजी, स्वीट कॉर्न और यहां तक ​​कि दाल से बनाया जाता है. हमें यकीन है कि आपने उनमें से बहुत से ट्राई किए होंगे. हालाँकि, क्या आपने कभी हरे रंग का ढोकला ट्राई किया है? हाँ, ऐसा ढोकला मौजूद है, और हम आपको बता दें, यह बेहद स्वादिष्ट भी होता है. एक बार जब आप इस अलग से ढोकले को बनाने की कोशिश करेंगे, तो यह आपको रेगुलर ढोकले को भूल जाने पर मजबूर कर देगा. तो चलिए इसे एक बार ट्राई करके देख ही लीजिए?

ग्रीन ढोकला: क्या इस डिश को इतना स्पेशल बनाता है?

इस ढोकले की सबसे खास बात इसका हरा रंग है! आम तौर पर ढोकला का घोल बेसन से बनाया जाता है, जिससे इसका रंग चमकीला पीला हो जाता है. लेकिन यह ढोकला हरी मूंग, मिर्च और धनिया से बनाया जाता है और यही इसके अलग हरे रंग का राज है. आप रेगुलर ढोकले की तरह ही सॉफ्ट और स्पंजी बनावट की उम्मीद कर सकते हैं. इस पर मसालेदार तड़का लगाने से इसका स्वाद और बढ़ जाता है, जिससे यह ढोकला लवर्स के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बन जाता है.

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम

ढोकला रेसिपी | घर पर हरा ढोकला कैसे बनाएं:

इस अनोखे हरे ढोकला की रेसिपी डिजिटल क्रिएटर ऐश्वर्या सोनवने (@myflavourfuljourney) ने इंस्टाग्राम पर शेयर की. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सर ग्राइंडर में भिगोए हुए हरे मूंग, अदरक, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और दही डालें. चिकना पेस्ट बनाने के लिए पीस लें. पेस्ट बन जाने के बाद, एक बड़े कटोरे में डालें और उसमें सूजी और थोड़ा पानी डालें. अच्छी तरह मिलाएँ. इस बैटर को लगभग 15-20 मिनट तक रखा रहने दें. अब इसमें स्वादानुसार नमक, तेल, फ्रूट सॉल्ट और थोड़ा पानी डालें. बैटर को अच्छी तरह हिलाएं और इसे चिकनी की हुई प्लेट में निकाल लें. इसे मीडियम-तेज आंच पर 15 मिनट तक भाप में पकाएं. तड़के के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई, तिल और करी पत्ता डाल कर तड़का लगाएं.

यहां देखें पूरा वीडियो:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिलजीत दोसांझ ने शेयर किया "Busy Day" पर कुकिंग करने का ड्रूल करने वाला वीडियो
कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का मन है तो ट्राई करें हाई-प्रोटीन ढोकला, नोट कर लें रेसिपी
इन 5 लोगों के लिए रामबाण हैं ये हरी पत्तियां, जानें किसे जरूर खाना चाहिए
Next Article
इन 5 लोगों के लिए रामबाण हैं ये हरी पत्तियां, जानें किसे जरूर खाना चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com