विज्ञापन
Story ProgressBack

समोसा खाने के हैं शौकीन लेकिन चाहते हैं हेल्दी ट्विस्ट तो बनाएं इस चीज से हेल्दी और टेस्टी समोसा- Recipe Inside

Moong Dal Samosa: हेल्दी और स्वादिष्ट समोसा खाना चाहते हैं तो आप मूंग दाल समोसा का ट्राई कर सकते हैं. मूंग की दाल को सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है.

Read Time: 3 mins
समोसा खाने के हैं शौकीन लेकिन चाहते हैं हेल्दी ट्विस्ट तो बनाएं इस चीज से हेल्दी और टेस्टी समोसा- Recipe Inside
Moong Dal Samosa: कैसे बनाएं मूंग दाल समोसा.

Moong Dal Samosa: समोसा एक ऐसा स्नैक्स फूड आइटम है जिसे खाना हर भारतीय पसंद करता है. शाम की चाय हो या सुबह का ब्रेकफास्ट कई लोगों के लिए समोसा ऑल टाइम फेवरेट स्नैक्स में से एक है. अगर आप भी समोसा खाने के शौकीन हैं लेकिन सेहत को लेकर इसे खाने से दूरी बना लेते हैं  तो हम आपके लिए एक हेल्दी ऑप्शन लेकर आएं हैं. आप अपने रेगुलर समोसे में हेल्दी ट्विस्ट एड कर सकते हैं. आप मूंग दाल समोसा ट्राई कर सकते हैं. मूंग की दाल को सेहत के लिए काफी  गुणकारी माना जाता है. मूंग दाल से बने समोसे न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि, सेहतमंद भी हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के चलते हैं रेसिपी पर.

मूंग दाल के पोषक तत्व- (Nutrition Facts Of Moong Dal)

मूंग की दाल को सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आप इसे अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- Almond For Weight Gain: दुबला-पतला शरीर देख लोग उड़ाते हैं मजाक तो इन 3 तरीकों से करें बादाम का सेवन, तेजी से भरने लगेगा शरीर में...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

कैसे बनाएं मूंग दाल समोसा- How To Make Moong Dal Samosa At Home:

मूंग दाल समोसा बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में, नमक, पानी और तेल को मिलाकर एक सख्त समोसा आटा तैयार करें. इसे एक घंटे के लिए रेस्ट दें और फिर आटे को छोटी बॉल्स में तोड़ें और इसे हल्का राउंड कर रोल करें. इसके साथ ही मूंग दाल की पिसी हुई दाल से फीलिंग तैयार करें. एक पैन में साबुत जीरा और हींग डालें और जैसे ही यह छटकले लगे, इसमें बाकी की सामग्री मिला दें. पहले से तैयार आटा में फीलिंग भरकर इसके किनारों को पानी लगाकर अच्छी तरह सील करके गोल्डन ब्राउन होने तक गर्म तेल में डीप फ्राई करें. आप इसे एयर फ्राई भी कर सकते हैं. आपका हेल्दी समोसा बनकर तैयार है. आप इसे अपनी पसंद की चटनी और सॉस के साथ पेयर कर सकते हैं.

Prevent Cervical Cancer | HPV vaccine | Age, Doses Schedule | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
समोसा खाने के हैं शौकीन लेकिन चाहते हैं हेल्दी ट्विस्ट तो बनाएं इस चीज से हेल्दी और टेस्टी समोसा- Recipe Inside
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;