कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां

मसालों, स्वाद और खुशबू से भरा भारतीय खाना सबसे लज़ीज़ होता है. पनीर मखनी से लेकर केरल स्टाइल प्रॉन, मटन से लेकर पारसी अंडे, हर तरह की डिश में अलग सामग्री और बनाने की विधि है.

कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां

लगभग हर भारतीय इस बात को गर्व से कहता है कि उसका देश मसालों का घर कहा जाता है. और वह लोग तो इस बात को और भी जोर देकर बताते हैं जो खाने के शौकीन होते हैं. क्योंकि इसी तर्क के साथ वे अपने फूड लव को उन लोगों के तर्क से बड़ा बनाते है जो कम खाने और खाने से जुड़े मामलों में कई बार सोचते या टोकते हैं... मसालों, स्वाद और खुशबू से भरा भारतीय खाना सबसे लज़ीज़ होता है. पनीर मखनी से लेकर केरल स्टाइल प्रॉन, मटन से लेकर पारसी अंडे, हर तरह की डिश में अलग सामग्री और बनाने की विधि है. भारत के हर राज्य में अलग तरीके का खाना पकाया जाता है. यहां तक की खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री भी अलग होती है, जैसे धनसक मसाला, पंच फोरन मसाला, गरम मसाला, चिकन टिक्का मसाला आदि. 

फेक्ट फाइल- 
भारतीय खाने में देसी मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे अजवायन, दालचीनी, लौंग, काली इलायची, चक्रीफूल, धनिया और इमली हैं. 
भारतीय स्ट्रीट फूड में भी इनका काफी हद तक इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वज़ह से स्ट्रीट फूड दूर-दूर तक मशहूर है.
कुरकुरी पानीपूरी, पापड़ी चाट और उबले हुए आलू से तैयार की गई फ्राई टिक्की, लोग बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं.

जब बात हो रही है भारतीय खाने की तो यह कैसे हो सकता है कि हम अपने फूड प्रेमियों को यहां के सबसे मजेदार व्यंजनों के बारे में न बताएं. तो चलिए एक नजर देखते हैं उन व्यंजनों की विधियां जो आपको देंगी भारतीय जायका- 
 

1. सांभर

शेफः नीरू गुप्ता

साउथ इंडिया के खाने की जानइडली और सांभर के कई महत्व भी हैं। इडली, करीब दो से तीन इंच फूली होती हैं, जिन्हें आप नाश्ते, दोपहर के खाने, स्नैक्स या रात के खाने में कभी भी एंजॉय कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें नारियल की चटनी और गर्मा-गर्म सांभर के साथ भी परोस सकते हैं।
 

sambar

साउथ इंडिया के खाने की जानइडली और सांभर के कई महत्व भी हैं


2. बटर चिकन

शेफः आर जॉन, मोती महल, दरिया गंज, दिल्ली

पंजाबी खाने की जान ये डिश चिकन के पीस को पूरी रात के लिए दही, मसालों, क्रीम या मक्खन में मैरीनेट करने से तैयार होती है। 
butter chicken

पंजाबी खाने की जान ये डिश​


3. बंजारी गोश्त

शेफः जितेंद्र कुमार, ताज लेक पैलेस होटल, उदयपुर

दही और रसेदार मटन से तैयार करें ये लज़ीज़ राजस्थानी स्वाद से भरी रेसिपी।



4. चिकन स्ट्यू और अप्पम

शेफः जॉय मैथ्यू

चिन के पीस को कई सारे मसाले और नारियल की ग्रेवी में तैयार करके मुलायम अप्पम के साथ परोस सकते हैं। 



5. भापा आलू

शेफः जॉय बैनर्जी

बंगाल की फेवरिट ये रेसिपी आलू को पंच फोरन, नारियल के पेस्ट और सरसों के तेल में पकाई जाती है, जिसे आप त्योहारों पर एंजॉय कर सकते हैं।


 

6. ककोरी कबाब

शेफः नीरू गुप्ता

ज़माने से चलती आ रही ये डिश लखनऊ के नवाबों की फेवरिट है. लखनऊ के बाहर एक शहर ककोरी के नाम से इस डिश का नाम रखा गया है। ये सबसे अच्छे लैंब के मीट की क्वॉलिटी से तैयार की जाती है, जिसमें बहुत कम मसाले डालते हैं। 


 

 

7. हैदराबादी बिरयानी

शेफः हुसैन

फूड के दिवाने इसे सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं। चावल को मसालों और मुलायम चिकन के पीस में दम स्टाइल में पकाया जाता है। इसके ऊपर फ्राइड प्याज़ और पुदीने की लेयर डाली जाती है, जिसे ठंडे रायते के साथ परोसा जाता है। 

hyderabadi biryani
फूड के दिवाने इसे सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं​

8. ढोकला

शेफः आदित्य बल और देवांशी

बेसन और चना दाल के बैटर से तैयार किए जाने वाली ये रेसिपी गुजरात में काफी मशहूर है।
 

dhokla
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये रेसिपी गुजरात में काफी मशहूर है​

9. सल्ली बोटी

शेफः परवेज़

पारसियों की फेवरिट ये डिश मटन के पीस को टमाटर, प्याज़, गुड़ और सिरके में पकाया जाता है। इसमें हल्दी और अदरक का स्वाद डाला जाता है, जिसे फ्राइड आलू स्नैक्स के साथ परोसा जाता है। 




10. रोगन जोश

शेफः सरला राज़दान

कश्मीर की ये सिगनेचर डिश में से एक है। कई प्रकार के मसालों जैसे सौंफ, गरम मसाला, तेजपत्ता और हल्दी में इसे पकाया जाता है। डिश की खुशबू इतनी अच्छी होती है कि आप खुद ही इसकी ओर आकर्षित होते चले जाएंगे। तो चलिए देखते हैं कि आप इसे अपने घर में कैसे पका सकते हैं।