डाइट कॉन्शियस हैं तो आम से बनी इन 3 रेसिपीज को जरूर करें ट्राई, नोट करें रेसिपी

Mango Recipes: आम खाने के शौकीन हैं तो इन स्वाद और सेहत से भरपूर रेसिपीज को एक बार जरूर करें ट्राई.

डाइट कॉन्शियस हैं तो आम से बनी इन 3 रेसिपीज को जरूर करें ट्राई, नोट करें रेसिपी

Mango Recipes: आम से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज.

Best Mango Recipes: गर्मियों के मौसम की एक सबसे अच्छी बात ये है कि इस मौसम में फलों का राजा आम खाने को मिलता है. मिठास से भरपूर ताजगी से भरपूर और पोषण (Mango Nutrition) का खजाना आम से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आम सिर्फ स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आम में मौजूद गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं आम से बनने वाली हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज.

आम से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज- (Healthy And Tasty Mango Recipes)

1. मैंगो कॉर्न सलाद-

डाइट कॉन्शियस हैं तो आम और कॉर्न का सलाद ट्राई कर सकते हैं. आम को छोटे छोटे पीसेज में काटिए. इसमें कॉर्न मिक्स कीजिए. उस पर नमक,  काला नमक, चाट मसाला, काली मिर्च  और सिंके जीरे का पाउडर डालिए. सारे मसाले को टॉस कर अच्छे से मिक्स करें. ऊपर से धनिया पत्ती डालकर सर्व करें. से सलाद स्वाद और सेहत से भरपूर है.

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट पी लें इन 2 चीजों से बनी चाय, वजन घटाने में मिल सकती है मदद

Latest and Breaking News on NDTV

2. मैंगो श्रीखंड-

आम का स्वाद और श्रीखंड की मिठास, ये डिश किसी डबल धमाके से कम नहीं है. जिस तरह दही के चक्के से श्रीखंड बनाया जाता है उसी तरह श्रीखंड बनाना है. जब श्रीखंड पूरा बन जाए तब उसमें आम का गूदा मिक्स करें. कुछ देर श्रीखंड को और फेटें. आप चाहें तो इसमें ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर सकते हैं.

3. मैंगो रसम-

मैंगो रसम खट्टे आम से तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए खट्टे आमों को उबाल लें. उबले आमों की पल्प निकालें और मैश कर लें. आम के गूदे में गुड़, काला नमक और  काली मिर्च मिलाएं. एक कढ़ाई में तेल गर्म  करें. इसमें राई के दाने डालें. अब इसमें आम का तैयार पेस्ट डालें. रसम बनकर तैयार है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)