विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

बालों को नेचुरली काला करने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, कभी नहीं लगाना पड़ेगा Hair Dye

White Hair Home Remedies: बालों को काला करने के लिए आप बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स के अलावा नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है.

Read Time: 4 mins
बालों को नेचुरली काला करने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, कभी नहीं लगाना पड़ेगा Hair Dye
White Hair Remedies: सफेद बालों के लिए करी पत्ता सबसे अच्छा घरेलू उपाय है.

White Hair Home Remedies: आजकल स्ट्रेस, पॉल्यूशन, हार्मोनल डिसबैलेंस जैसी कई चीजें बालों के समय से पहले सफेद होने का कारण बनते हैं. हालाँकि आप सिंथेटिक डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन कई बार इनमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. वहीं कई बार इनका इस्तेमाल स्किन को भी डैमेज कर सकता है. इसलिए बेहतरी इसी में है कि बालों को काला करने के लिए आप दूसरे ऑप्शन भी चुन सकते हैं, लेकिन नेचुरल तरीकों से बालों को काला करना ज्यादा अच्छा ऑप्शन होता है. तो आइए जानते हैं बालों को काला करने के नेचुरल तरीकों के बारे में. 

बालों को काला करने का घरेलू तरीका ( Homemade Natural Hair Dye for Grey Hair)

सफेद बालों के लिए सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और तिल के बीज

बालों को काला करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं जो बालों को अंदर से काला करने में मदद कर सकता है. आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज, सूरजमुखी और तिल के बीज शामिल कर सकते हैं. इनके सेवन से शरीर में तांबा, सेलेनियम, आयरन, जिंक और कैल्शियम की पूर्ति हो सकती है. ये पोषक तत्व और मिनरल्स हेल्दी बालों के लिए जरूरी होते हैं.

ये बीज न केवल बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करेंगे, बल्कि ये बालों को पतला होने से भी रोकेंगे. बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को शाइनी बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

आप इन बीजों को अपनी डाइट में स्मूदी, चटनी और सलाद में कर सकते हैं. इसके अलावा आप इन बीजों को आटे में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हर रोज सुबह के समय पीलें इस नारंगी फल का रस, सेहत को होंगे 5 फायदे, वजन कम करने के साथ बढ़ाएगा आंखों की रोशनी

करी पत्ता (Curry Leaves)

सफेद बालों के लिए करी पत्ता सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है. ये विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें हेल्दी रखते हैं. ये पत्तियां बालों को मजबूत बनाती हैं और टूटने से भी बचा सकती हैं. आप करी पत्ते को अपने फूड आइटम्स, चाय के साथ खाने वाली डिश और बालों में लगाने वाले तेल में जोड़ सकते हैं.

आप अपने तेल में करी पत्तियों को डालकर गर्म कर लें और फिर छानकर इस तेल को एक बोतल में भर लें. इस तेल को अपने बालों और जड़ों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. इस तेल को रूटीन में लगाने से ये बालों को नेचुरली काला करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फूड इंफ्लूएंसर को Informative कंटेंट के लिए एयर इंडिया के पायलट से मिला थैंक्यू नोट, यहां देखें पोस्ट
बालों को नेचुरली काला करने के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, कभी नहीं लगाना पड़ेगा Hair Dye
स्किन की इन 6 समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है तिल का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल
Next Article
स्किन की इन 6 समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है तिल का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;