अब बर्गर खाकर भी कम होगा वजन, यहां जानें हेल्दी बर्गर बन बनाने की आसान रेसिपी

weight loss Diet: इस आसान रेसिपी से घर पर बनाएं हेल्दी व्हीट बर्गर बन्स.

अब बर्गर खाकर भी कम होगा वजन, यहां जानें हेल्दी बर्गर बन बनाने की आसान रेसिपी

बर्गर को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है.

वजन घटाने समय कई लोग अपने पसंदीदा खाने से मुंह मोड़ लेते हैं. उनको लगता है इसका सेवन करना उनके वजन कम करने की जर्नी में बाधा डाल सकता है. लेकिन अगर हम कहें कि ऐसा करना जरूरी नही है तो. आप वजन कम करते हुए भी अपने पसंदीदा चीजें खा सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखना है कि वो स्वस्थ हों. उनको उन चीजों का इस्तेमाल कर के बनाया जाए तो आपके वजन कम करने की जर्नी को ध्यान में रखें और हेल्दी भी हो. अगर हम कहे कि आप इस जर्नी के दौरान मजेदार बर्गर के मजे ले सकते हैं तो आपको शायद यकीन न हो. लेकिन ऐसा सच है और इसका तरीका भी बेहद सरल है. आप घर पर ही होल-व्हीट बर्गर बन बना सकते हैं. ये खाने में फ्रेश और हेल्दी भी होंगे, बस इसके बाद पसंदीदा सब्जियों की फिलिंग करिए और आपका टेस्टी बर्गर बनकर तैयार है. 

संतरे के छिलके में मिलाकर लगाएं ये चीज, कुछ दिनों में शीशे जैसा चमकेगा चेहरा, गायब हो जाएंगी झुर्रियां

क्या होल-व्हीट बर्गर बन हेल्दी है?

इन बन्स को बनाने के लिए मैदे की जगह गेहूं के आटा का इस्तेमाल किया जाता है, जो मैदे से कही ज्यादा हेल्दी है. साबुत गेहूं का आटा फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. इसका मतलब है कि घर पर बना होल व्हीट बर्गर बन आपको अधिक पोषण देगा और इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होगा.

होममेड व्होल व्हीट बर्गर बन चुनने का एक और फायदा यह है कि आप इसको बनाने के लिए सामग्री पर नियंत्रण रख सकते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके बन फ्रेश और हेल्दी बनें.

np7k04vg

होल-व्हीट बर्गर बन रेसिपी

होल व्हीट बन बनाने के लिए चाहिए आटा, शहद, जैतून का तेल और सूखा खमीर. सबसे पहले एक कटोरे में गर्म पानी लें और उसमें खमीर को घोल कर रख दें. जब इसमें झाग बन जाए तो समझ जाएं कि अब इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. अब गेंहू के आटे में नमक और पानी मिलाएं. इसके बाद इसमें यीस्ट, शहद और जैतून का तेल डालकर सभी चीजों को अच्छे सें मिक्स कर के आटा गूंथ लें. आटे को तब तक गूंथे जब तक वह चिकना न हो जाए. 

मसाबा गुप्ता तुर्की वेकेशन में जमकर कर रही हैं एंज्वॉय, फूड डायरी देख ड्रूल करने लगे फैंस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब आटे को एक दो घंटे के लिए फूलने के लिए रख दें. इससे खमीर उठने में मदद मिल्गी. खमीर उठने के बाद इसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर उन्हें मनचाहा शेप दें. ऊपर से ऑलिव ऑयल या एग वॉश का कोट करें और बेक होने के लिए रख दें. आपके होल व्हीट बन घर पर बनकर तैयार है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन