Veg Upma: ब्रेकफास्ट के लिए इन परफेक्ट टिप्स के साथ बनाएं वेज उपमा- Recipe Inside

इस उपमा रेसिपी में हम उपमा बनाने के लिए सूजी जिसे रवा भी कहा जाता है का इस्तेमाल करेंगे. उपमा में आप कौन सी सब्जी डालना चाहते हैं, यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है

Veg Upma: ब्रेकफास्ट के लिए इन परफेक्ट टिप्स के साथ बनाएं वेज उपमा- Recipe Inside

खास बातें

  • यह बनाने में आसान और पेट के लिए भी काफी हल्का होता है.
  • आसानी से पचने में भी मदद करता है.
  • क्लासिक उपमा रेसिपी को सूजी और कुछ हल्के मसालों के साथ बनाया जाता है.

झटपट और मिनटों में तैयार होने वाले ब्रेकफास्ट का विचार आते ही हमारे दिमाग में पहला ख्याल किसी चीज का आता है. साउथ इंडियन व्यंजन हमारी कम्फर्ट फूड की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. वहीं उपमा को ब्रेकफास्ट के रूप में खाना हम सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. यह बनाने में आसान और पेट के लिए भी काफी हल्का होता है, जो आसानी से पचने में भी मदद करता है. क्लासिक उपमा रेसिपी को सूजी और कुछ हल्के मसालों के साथ बनाया जाता है. लेकिन, इसकी लोकप्रियता के चलते है आपको अब इसके बहुत से वर्जन देखने को मिलते हैं, जिनमें ब्रेड उपमा, दही उपमा, इडली उपमा और सोया उपमा जैसे वैरिएशन शामिल हैं. इसी लिस्ट में हम वेज उपमा की लाजवाब रेसिपी जोड़ने जा रहे है. जिसे सब्जियों के कॉम्बिनेशन के साथ बनाया जाता है, यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी है.

कुकर और कढ़ाई में केक कैसे करें बेक: यहां जानें 5 आसान टिप्स

इस उपमा रेसिपी में हम उपमा बनाने के लिए सूजी जिसे रवा भी कहा जाता है का इस्तेमाल करेंगे. उपमा में आप कौन सी सब्जी डालना चाहते हैं, यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है. उपमा बनाने से पहले हम कुछ टिप्स शेयर करना चाहते हैं, जो एक परफेक्ट उपमा रेसिपी में आपकी मदद कर सकते हैं. बस आप उन टिप्स को सही ढंग से फॉलो करें, और अपने ब्रेकफास्ट में स्वादिष्ट उपमा का मजा लें.

परफेक्ट तरीके से उपमा बनाने के लिए यहां देखें पांच टिप्स:

1. उपमा बनाने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी की मोटी सूजी का ही इस्तेमाल करें. इससे उपमा खिला-खिला बनेगा.

2. उपमा बनाने से पहले सूजी को हमेशा धीमी आंच पर भूने लें. ध्यान रहे यह ज्यादा ब्राउन नहीं होनी चाहिए इससे उपमा के स्वाद पर प्रभाव पड़ेगा.

3. सभी चीजों का सही मेजरमेंट होना जरूरी है. जैसे आपने एक कटोरी सूजी ली है तो उसी कटोरी से तीन कटोरी पानी नाप कर उपमा में डालें.

4. सूजी को उपमा में एक साथ नहीं बल्कि धीर- धीरे डालें. इससे उपमा में गांठे नहीं पड़ेंगी.

5. सर्विंग के लिए: उपमा को आप गरम या ठंडा सर्व कर सकते हैं. इस पर हल्का नींबू का रस और छिड़के. अगर आप गरम खाना पसंद करते हैं तो इस पर देसी घी डालकर सर्व करें.

कैसे बनाएं वेज उपमा | वेज उपमा रेसिपी

उपमा बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को भूनकर एक तरफ रख दें. एक पैन में तेल गरम करें, इसमें सरसों के दाने, प्याज और हींग डालकर भूनें. अब कढ़ी पत्ता, टमाटर और सब्जी कटी सब्जियां, मसाला और नमक डानें, दो मिनट भूनें. पानी डालें, ढक्कन लगाकर कुछ देर पकने दें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अगली बार ब्रेकफास्ट में आपका कुछ हल्का खाने का मन करें और इस रेसिपी को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर पर कैसे बनाएं टेस्टी स्ट्रीट स्टाइल एग मसाला सैंडविच- Recipe Inside