Matka Pualo - एक पौष्टिक पुलाव रेसिपी जिसे एक बार जरूर ट्राई करें- Recipe Inside

जैसा कि नाम से पता चलता है, यहां इस रेसिपी में, साधारण पुलाव को मटकी (मिट्टी के बर्तन) में ऑथेंटिक तरीके से पकाए गए मसालों के साथ एक मेकओवर मिलता है.

Matka Pualo - एक पौष्टिक पुलाव रेसिपी जिसे एक बार जरूर ट्राई करें- Recipe Inside

खास बातें

  • यहां हम आपके लिए पुलाव की एक वैरायटी लेकर आए हैं.
  • इस उत्तर भारतीय व्यंजन को तैयार होने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगता है.
  • इसे पकाने से पहले किसी तरह के मैरिनेशन की जरूरत नहीं होती है.

चलो सहमत हैं, काम पर एक व्यस्त दिन के बाद, हम बस कुछ कम्फर्टिंग और आसानी से बनने वाले व्यंजन की जरूरत होती है, है ना? और जब दिमाग में कम्फर्टिंग की बात आती है, तो हम एक होलसम मील के बारे में सोच सकते हैं जो जल्दी और आसानी से बन जाते हैं. भारतीय व्यंजनों में कम्फर्ट फूड आटइम की सूची कभी खत्म होने वाली नहीं है, उदाहरण के लिए, पंता भात, कर्ड राइस, लेमन राइस, खिचड़ी और भी काफी कुछ. हालांकि, अगर कोई एक कम्फर्ट फूड की बात करें जिसे हम पसंद हैं, तो वह है स्वादिष्ट पुलाव. चावल और कई अन्य सामग्रियों से बने इस उत्तर भारतीय व्यंजन को तैयार होने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगता है. यहां हम आपके लिए पुलाव की एक वैरायटी लेकर आए हैं, जो हमें यकीन है कि आप सभी घर पर बनाना पसंद करेंगे. आप इस रेसिपी को अचानक से होने वाले समारोहों, अवसरों और ऐसे कई मौकों पर भी बना सकते हैं. इस रेसिपी को मटका पुलाव कहते हैं.

अक्षय कुमार और नुसरत की सेल्फी में है मजेदार फूडी ट्विस्ट

जैसा कि नाम से पता चलता है, यहां इस रेसिपी में, साधारण पुलाव को मटकी (मिट्टी के बर्तन) में ऑथेंटिक तरीके से पकाए गए मसालों के साथ एक मेकओवर मिलता है. यह रेसिपी काफी हद तक बिरयानी की तरह है, फर्क सिर्फ इतना है कि इसे पकाने से पहले किसी तरह के मैरिनेशन की जरूरत नहीं होती है. इसे पुदीने की चटनी और रायते के साथ सर्व करें. हमें यकीन है इसके बारे में इतना सुनते ही आपके मुंह में पानी आने लगा होगा! तो चलिए इसकी रेसिपी शुरू करते हैं.

मटका पुलाव रेसिपी: कैसे बनाएं मटका पुलाव

रेसिपी के साथ शुरू करने के लिए, बासमती चावल को धोकर भिगो दें. एक बार हो जाने के बाद, चावल को 70% तक प्रेशर कुक कर लें. फिर एक मिट्टी के बर्तन में सरसों का तेल डालें, साबुत मसाले और कटी हुई सब्जियां डालें और 2-3 मिनट तक भूनें. अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और फिर से भूनें.

अब इसमें दही डालें और सभी चीजों को फिर से मिला लें. फिर आधी ग्रेवी को एक बाउल में निकाल लें. बची हुई ग्रेवी के ऊपर पके हुए चावल की परत फैलाएं. पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

अन्य पुलाव रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

बिरयानी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

अगली बार जब आप कुछ कम्फर्टिंग, झटपट और स्वादिष्ट व्यंजन खाना चाहें, तो इस रेसिपी को आज़माएं और हमें नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपना एक्सपीरियंस जरूर बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भाग्यश्री का ड्रूल-वर्दी घर का बना स्वादिष्ट डिनर आपकी क्रेविंग को बढ़ा देगा