विज्ञापन
This Article is From Dec 17, 2023

ठंड के मौसम में ब्ल़ड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन

Roti For Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इन 4 तरह के अनाज के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन.

ठंड के मौसम में ब्ल़ड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन
Roti For Blood Sugar: इन अनाज के आटे से बनी रोटियां सेहत के लिए हैं फायदेमंद.

रोटियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इस अनाज से बनी रोटियां खानी है इस बात का खास ख्याल रखें. आयुर्वेद में अनाज को शुकधान्य कहा जाता है. यह आयुर्वेदिक आहार का एक जरूरी भाग है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आपको मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स मिनरल्स, विटामिन्स और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. डायबिटीज रोगियों को जौ और बाजरे के आटे से बनी रोटियां का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अपने बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप इन आटे से बनी रोटी का सेवन कर सकते हैं. 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हैं इन अनाज से बनी रोटियां- Rotis Made From These Grains For Controlling Blood Sugar:

1. जौ के आटे से बनी रोटियां-

जौ के आटे से बनी रोटियों को ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती हैं. आपको बता दें कि जौ के आटे में कैलोरी और फैट की मात्रा काफी कम होती है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस आटे से बनी रोटियों के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या

Latest and Breaking News on NDTV

2. मल्टी-ग्रेन आटे से बनी रोटियां-

मल्टी ग्रेन आटे को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद आटे में से एक माना जाता है. इस आटे से बनी रोटियां न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिहाज से भी अच्छी मानी जाती हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज, वजन और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हैं. 

3. बाजरे के आटे से बनी रोटियां-

सर्दियों के मौसम में बाजरे के आटे को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है. जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मददगार है. बाजरे के आटे से बनी रोटी खाने से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिल सकती है.

4. मक्के के आटे से बनी रोटियां-

मक्का-कॉर्न के आटे में फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं. कार्बोहाइड्रेट व शुगर ज्यादा होने के बावजूद, यह हाई ग्लाइसेमिक फूड नहीं है, इसलिए ये ब्लड शुगर के लेवल को तेजी से बढ़ने से बचाने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Navratri Day 6th: नवरात्रि के छठे दिन करें मां कात्यायनी की पूजा, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद पीने के लिए इन चीजों का लगाएं भोग
ठंड के मौसम में ब्ल़ड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन
गिगी हदीद ने स्टार वार्स-थीम वाले केक के साथ सेलिब्रेट किया बेटी Khai का 4rth बर्थडे, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीरें
Next Article
गिगी हदीद ने स्टार वार्स-थीम वाले केक के साथ सेलिब्रेट किया बेटी Khai का 4rth बर्थडे, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com