Haemoglobin अगर शरीर में हो गया है कम तो इन 5 drinks को पीने से हो जाएगी रिकवरी

Haemoglobin increase tips : हीमोग्लोबिन कमी के कारण चिड़चिड़ापन, थकान आलस महसूस होने लगती है. हमेशा सोने का मन करता है. इससे किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में 5 तरह के जूस को शामिल कर लेना चाहिए.

Haemoglobin अगर शरीर में हो गया है कम तो इन 5 drinks को पीने से हो जाएगी रिकवरी

Haemoglobin का लेवल बढ़ाने के लिए आप अनार का जूस पिएं.

खास बातें

  • अनार का जूस शरीर में आयरन की कमी को करता है पूरा.
  • सेब का जूस भी आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का करता है काम.
  • पालक हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने के लिए सबसे अच्छा है.

Haemoglobin Recovery tips : खून की कमी से एनीमिया, अनियमित पीरियड, थकावट जैसी परेशानियों को सामना करना पड़ता है. जब शरीर में खून कम हो जाता है तो आयरन फोलिक एसिड और विटामिन बी (vitamin b) का भी प्रोडक्शन धीमा हो जाता है जिसके चलते हीमोग्लोबिन का स्तर घट जाता है. इसके चलते चिड़चिड़ापन, थकान आलस महसूस होने लगती है. हमेशा सोने का मन करता है. इसकी कमी के कारण किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में 5 तरह के जूस (juice for Haemoglobin ) को शामिल कर लें इससे हीमोग्लोबिन का लेवल संतुलित होता है.

Amla benefits: रोजाना आंवला खाने से ये बीमारियां होती हैं दूर, ये रहे उनके नाम

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स | drinks to increase haemoglobin

  • ठंड के मौसम में चुकंदर बहुत आसानी से फलमंडी में मिल जाएगा. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसलिए इसका रस बहुत लाभकारी है. आपको बता दें कि इसकी पत्तियां भी बहुत असरदार होती हैं हीमोग्लोबिन बढ़ाने में.

sv391qc

Photo Credit: iStock

  • आंवले और जामुन का रस भी आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने में बहुत मदद करता है. ऐसे में आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल करके अपनी हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं.
rbg1lec

Photo Credit: iStock

  • पिस्ते का शेक बनाकर भी आप अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसमें 30 तरह के अलग-अलग विटामिन पाए जाते हैं जो आपके इम्यून और मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करते हैं.
q8pc6p58

  • पालक का रस सबसे ज्यादा असरदार होता है इस परेशानी से निजात दिलाने में. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पायी जाती है. वहीं, अंजीर का भी जूस बनाकर पी सकते हैं. इसमें विटामिन ए, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीज आदि पाया जाता है.

Breast shape : ढीले ब्रेस्ट को साइज में लाएंगे ये स्टाइल टिप्स, अब से आप भी लीजिए जान

vqqfmegg

Photo Credit: Photo: iStock

  • सेब का जूस भी आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने में मदद करता है. इसकी स्मूदी भी बनाकर सेवन कर सकती हैं. आप चाहें तो सेब को साबुत भी खा सकती हैं. वहीं, अनार का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन की मात्रा अधिक होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.