Cavity Remedies: दांतों के कीड़ों को जड़ से खत्म कर देंगी किचन में मौजूद ये तीन चीजें...

Teeth Cavity Remedies: दांतों के कीड़ों को जड़ से खत्म करने के लिए किचन में मौजूद लहसुन, नींबू और लौंग का ऐसे करें इस्तेमाल.

Cavity Remedies: दांतों के कीड़ों को जड़ से खत्म कर देंगी किचन में मौजूद ये तीन चीजें...

Teeth Cavity: दांत के कीड़ों को खत्म कैसे करें.

Teeth Cavity Remedies in Hindi:  आज के समय की हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान के चलते हमें न केवल शरीर से जुड़ी कई समस्याएं परेशान करती हैं. बल्कि एक समस्या जिससे हर 4 में से 2 लोग परेशान हैं. हम बात कर रहे हैं दांतों के कीड़ों की. दांतों में छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें दांतों के कीड़े कहा जाता है. सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते हैं. असल में कैविटीज (Cavities) के कई कारण हो सकते हैं. दांतों का साफ ना होना, मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन, मीठी चीजों का ज्यादा सेवन, या हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या. टूथ कैविटी दांतों को खराब करने का काम कर सकती है. तो चलिए हम आपको किचन में मौजूद कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिनसे आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं.  

किचन की ये चीजें दिलाएंगी दांतों के कीड़ों से राहतः

1. लहसुन (Garlic)

भारतीय किचन मे मौजूद लहसुन ना केवल खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. लहसुन को आमतौर पर तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे एक बेहतरीन पेनकिलर बनाते हैं, जो दांतों के दर्द और कीड़ों से राहत दिला सकते हैं. आप दांतों के कीड़ों को दूर करने के लिए आप लहसुन को कच्चा खा चबा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे कीड़ों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय...

Latest and Breaking News on NDTV

2. नींबू (Lemon)

खट्टे स्वाद वाले नींबू को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू विटामिन-सी का रिच सोर्स माना जाता है. इसमें मौजूद एसिड जर्म्स को मारकर दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं. मुंह में नींबू का एक टुकड़ा रखकर उसे चबाएं और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें. इससे दर्द के साथ कीड़ों से भी राहत मिल सकती है.

3. लौंग-(Clove)

लौंग केवल कैविटी ही नहीं किसी भी तरह की ओरल प्रॉब्लम से लड़ने में आपकी मदद करती है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण दर्द कम करने में भी आपकी मदद करते हैं. लौंग के तेल का इस्तेमाल कर दांतों के कीड़ों से राहत पा सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)