विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 13, 2023

How to Detox After Diwali: दिवाली पर जमकर किया है खाना-पीना, तो इन सुपरफूड्स के साथ बॉडी को करें डिटॉक्सिफाई, वेट गेन की भूल जाएं टेंशन

दिवाली में हम मीठे से लेकर चटपटे और तले भुने सारे पकवान एक साथ जमकर खाते हैं लेकिन सेहत की चिंता भूल जाते हैं. ऐसे में दिवाली के बाद बॉडी तको डिटॉक्सिफाई करना जरूरी है.

Read Time: 4 mins
How to Detox After Diwali: दिवाली पर जमकर किया है खाना-पीना, तो इन सुपरफूड्स के साथ बॉडी को करें डिटॉक्सिफाई, वेट गेन की भूल जाएं टेंशन
दिवाली के ये फूड्स करेंगे बॉडी को डिटॉक्सिफाई

How to Detox after Diwali: दिवाली का त्योहार सिर्फ रोशनी और पटाखों का ही नहीं दोस्तों और फैमिली के साथ जमकर मजा और मस्ती करने का भी होता है. दिवाली में मिलना-मिलाना भी होता है और जमकर खाना पीना भी होता है. मीठे से लेकर चटपटे और तले भुने सारे पकवान एक साथ खाने का मौका दिवाली में ही मिलता है. अब साल भर के इस त्योहार में कोई भला पीछे भी क्यों रहे, ऐसे में दिवाली में कई बार ओवर ईटिंग भी हो जाती है और फिर शरीर पर इसका असर नजर आने लगता है. दिवाली के बाद अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप कुछ फूड्स का सहारा ले सकते हैं. बॉडी को डिटॉक्स करने वाले ये सुपरफूड्स शरीर से सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर कर देते हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करने वाले फूड्स (Foods that detoxify the body)

पानी : शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका पर्याप्त पानी पीना है. पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है और सिस्टम को सभी विषाक्त पदार्थों, केमिकल्स और अत्यधिक फैट और शुगर से साफ करता है. आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए 2-4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ करने के लिए रामबाण हैं ये 5 तरीके, Lungs Detox के साथ स्ट्रॉन्ग भी बनेंगे

अदरक : थोड़े से अदरक के साथ सेंधा नमक और नींबू मिलाएं और पेट संबंधी कई समस्याओं जैसे सूजन, गैस, अपच से छुटकारा पाएं. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं और इम्यूनिटी पावर को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं. दिवाली की सुबह आप अदरक और शहद को एक साथ मिलाकर इसे पानी में उबाल कर पिएं ये बॉडी डिटॉक्स करने के साथ ही पाचन में भी सुधार करेगा.

नींबू : गुनगुने पानी में थोड़ा नींबू मिलाएं और इसे दिवाली की सुबह खाली पेट पिएं. यह न केवल आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करेगा, बल्कि यह आपके शरीर के एक्स्ट्रा फैट को जलाने में भी मदद करेगा और आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखेगा.

ग्रीन टी : ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और शरीर के सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में बेहद कारगर होता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Bhai Dooj 2023: 14 या 15 नवंबर कब है भाई दूज? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त, कथा और चॉकलेट से बनी ये रेसिपी

दही : दही एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है और इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी आंतों के लिए अच्छे होते हैं. ये शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, पाचन में सहायता करता है और आपके शरीर को ठंडा भी करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
How to Detox After Diwali: दिवाली पर जमकर किया है खाना-पीना, तो इन सुपरफूड्स के साथ बॉडी को करें डिटॉक्सिफाई, वेट गेन की भूल जाएं टेंशन
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;