Special Drinks For Diabetes किचन में मौजूद इस मसाले को दूध में मिलाकर करें सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

Doodh Methi Drink For Diabetes: दूध के साथ मेथी पाउडर को मिलाकर पीने से शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है.

Special Drinks For Diabetes किचन में मौजूद इस मसाले को दूध में मिलाकर करें सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

Doodh Methi Drink: दूध के साथ मेथी पाउडर को मिलाकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ.

Doodh Methi Drink For Diabetes: भारतीय किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद है जो न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को भी कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patients) हैं तो अपनी डाइट में मेथी और दूध को शामिल कर सकते हैं. दूध के साथ मेथी पाउडर को मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में मेथी (Fenugreek Benefits) को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इस मिश्रण में फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉसफोरस जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर रखने से लेकर स्किन को हेल्दी बनाने तक में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं इस मैजिकल ड्रिंक से होने वाले लाभों के बारे में.

दूध में मिलाकर पीएं मेथी का पाउडर मिलेंगे ये कमाल के फायदे- What Is The Benefits Of Doodh Methi Drink: 

1. ब्लड प्रेशर-

दूध के साथ मेथी पाउडर को मिलाकर पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो भी ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं.

Read This-Side Effects Of Garlic: क्या आप भी करते हैं जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन? तो जान लें इससे होने वाले ये 4 बड़े नुकसान

inj34a7

इससे हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. पाचन-

सर्दियों के मौसम में पाचन की समस्या काफी देखने को मिलती है. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से दो-चार हो रहे हैं, तो आप दूध के साथ मेथी पाउडर को मिलाकर पी सकते हैं. इससे पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

Sandwich For Breakfast: ब्रेकफास्ट में इस चीज से बनाएं सैंडविच, स्वाद ही नहीं सेहत भी रहेगी दुरुस्त

3. सर्दी-खांसी-

ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी और खराश की समस्या एक आम समस्या में से एक है. दूध में मेथी का पाउडर मिलाकर पीने से सर्दी-खांसी और गले की खराश की परेशानी से राहत मिल सकती है. 

4. दाग-धब्बे-

अगर आप स्किन संबंधी समस्या से परेशान हैं यानि की स्किन पर दाग-धब्बे हैं, तो आप अपनी डाइट में दूध और मेथी के पाउडर से बना ड्रिंक शामिल कर सकते हैं. इससे स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

5. हड्डियों-

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. सर्दियों के मौसम में बोंस से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. अगर आप भी कमजोर हड्डियों से बचना चाहते हैं, तो दूध में मेथी के पाउडर को मिलाकर पी सकते हैं.  



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)