विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 16, 2019

Skincare Tips: विटामिन सी की कमी दूर करेंगे ये 5 जूस, पाएं ग्लोइंग और हेल्दी स्किन

Skincare Tips: विटामिन सी की अधिकता होने की शिकायत भी अक्सर सुनने में आती है, लेकिन इसके साथ ही साथ विटामिन सी की कमी से जुड़ी परेशानियां भी आम होती जा रही हैं. यह जान लेना जरूरी है कि सबसे ज्यादा विटामिन सी किसमें होता है.

Read Time: 5 mins
Skincare Tips: विटामिन सी की कमी दूर करेंगे ये 5 जूस, पाएं ग्लोइंग और हेल्दी स्किन
Skincare Tips: सही मात्रा में विटामिन सी लेकर आप अपनी त्वचा को नई दमक दे सकते हैं.

Skincare Tips: विटामिन सी (Vitamin C) सेहतमंद त्वचा और बालों (Healthy Skin And Hair) के लिए एक बहुत ही अहम विटामिन है. विटामिन सी की अधिकता होने की शिकायत भी अक्सर सुनने में आती है, लेकिन इसके साथ ही साथ विटामिन सी की कमी से जुड़ी परेशानियां भी आज की जीवनशैली में आम होती जा रही हैं. विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए लोग विटामिन सी की दवाइयां लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी के नुकसान (Loss Of Vitamin c) भी हो सकते हैं. अगर आप स्किन (Skin) को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप इस विटामिन की कमी शरीर में कभी चाहेंगे. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि सबसे ज्यादा विटामिन सी किन चीजों में होता है. इसके जवाब में अक्सर संतरे (Orange) का नाम आता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किस फल में संतरे से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है? विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं? विटामिन सी की गोली के फायदे होते हैं या नुकसान? बहरहाल, विटामिन सी आपके लिए कितना जरूरी है और किन चीजों में पाया जाता है ऐसे ही कई सवालों के जवाब के लिए यहां पढ़ें...

Vitamin C-Rich foods: विटामिन, जो खट्टे फल और हरी सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, हड्डियों के स्वास्थ्य के साथ-साथ शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए भी अहम है. लेकिन यह त्वचा में कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही साथ विटामिन सी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है.

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी है, क्योंकि यह विटामिन हमारे शरीर द्वारा नहीं बनाया जाता है और इसलिए, भोजन से बाहरी स्रोतों के माध्यम से इसकी पूर्ति करनी होती है. शरीर में विटामिन सी को आप कई तरह से ले सकते हैं. आप अपने आहार में फ्रूट जूस शामिल कर सकते हैं, जो शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करते हैं. 

tko8n5aSkincare Tips: विटामिन सी को आहार में शामिल कर त्वचा को हेल्दी बनाया जा सकता है.

विटामिन सी से भरपूर जूस | Vitamin C-Rich Drinks For Healthy Skin:

1. आम कीवी लेमनेड रेसिपी (Mint kiwi lemonade Recipe)

एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक है जिसमें नींबू और कीवी का बहुत ही बढ़िया टैंगी स्वाद मिलेगा. इसे आप सिर्फ 15 मिनट में बनाकर सर्व कर सकते हैं. आम में दैनिक जरूरत का 60 फीसदी विटामिन सी होता है. तो आप चाहें तो इसमें आम भी मिला सकते हैं.

2. संतरे और अदरक का जूस (Orange And Ginger Detox Drink Recipe)

अपने आहार में पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करने के लिए, संतरा सबसे अच्छे फलों में से एक है. आईओएम (IOM) के अनुसार 100 ग्राम संतरे में विटामिन सी का 64 प्रतिशत दैनिक मूल्य होता है. यह नारंगी, अदरक डिटॉक्स ड्रिंक आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है. अगर आप इसमें हल्दी भी मिला लेंगे तो यह और बेहतर होगा. क्योंकि हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मसाला है.

3. मिंट कीवी लेमनेड रेसिपी (Mint kiwi lemonade Recipe)

तपती गर्मी के लिए यह एक बेहतरीन ड्रिंक है, मिंट कीवी लेमनेड एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक है जिसमें नींबू और कीवी का बहुत ही बढ़िया टैंगी स्वाद मिलेगा. 

6kbgecnSkincare tips: कीवी में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है.

4. अनानास दा पन्ना रेसिपी (Ananas da panna Recipe)

 नींबू, जीरा पाउडर और काला नमक डालकर बनाएं अनानास पन्ना। यह एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है जिसे आप कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं। अनानास दा पन्ना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को इस स्वाद खूब पसंद आएगा।

और खबरों के लिए क्लिक करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Skincare Tips: विटामिन सी की कमी दूर करेंगे ये 5 जूस, पाएं ग्लोइंग और हेल्दी स्किन
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;