विज्ञापन
Story ProgressBack

आम खाने से भी होता है वेट लॉस, बस खाएं फल का ये हिस्सा, पिघलेगी लगेगी चर्बी दिखेगा असर

Weight Loss: आम को लोग अक्सर छील कर खाते हैं या फिर इसके छिलके को फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप इस फल के छिलके के फायदों के बारे में जान लेंगे तो आप इसके बाद से ऐसा करना बंद कर देंगे.

Read Time: 3 mins
आम खाने से भी होता है वेट लॉस, बस खाएं फल का ये हिस्सा, पिघलेगी लगेगी चर्बी दिखेगा असर
आम खाने से भी कम होता है वजन.

Weight Loss: गर्मियों में फलों का राजा कहा जाने वाला आम लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जो इसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी बनाता है. इसमें विटामिन ए, सी, के, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि आम आपके वजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. अगर नहीं तो आइए जानते हैं कैसे. 

आम को लोग अक्सर छील कर खाते हैं या फिर इसके छिलके को फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप इस फल के छिलके के फायदों के बारे में जान लेंगे तो आप इसके बाद से ऐसा करना बंद कर देंगे. आम के छिलके में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ ही आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी धीमा करने में मदद कर सकता है.

आम के छिलके के फायदे

आम की तरह ही इसका छिलका भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके छिलके में विटामिन ए, सी, के, फॉलेट, मैग्नीशियम, कोलेन, पोटैशियम होता है. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, कैरोटेनाइड्स और पॉलिफेनोल भी पाया जाता है जो हार्ट रोग और कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाव में भी मदद कर सकता है.

आम के छिलके का सेवन आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके छिलके में लेप्टिन हार्मोन पाया जाता है जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे वेट लॉस होता है.

कैसें करे सेवन

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस छिलके का सेवन कैसे किया जाए. तो आप इसके छिलके को कई तरह से खा सकते हैं. 

आप आम के छिलके की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए छिलकों को पानी में उबाल लें. आप इस पानी में शहद या नींबू का रस भी मिला सकते हैं. आम का छिलका विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो वेट लॉस में भी मदद करता है और शरीर को पोषण भी देता है.

आम के छिलकों का अचार बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसके लिए छिलकों में विनेगर, नमक और मसाले मिलाकर उसे धूप में रख दें. जब ये गल जाए तो इसका सेवन करें.

इसके अलावा आप आम के छिलके की चटनी और जैली बनाकर भी खा सकते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केक, कैंडल्स, फैमिली और भी बहुत कुछ, इस खास अंदाज में अर्जुन कपूर ने सेलीब्रेट किया अपना 39वां जन्मदिन
आम खाने से भी होता है वेट लॉस, बस खाएं फल का ये हिस्सा, पिघलेगी लगेगी चर्बी दिखेगा असर
Gud Poha Recipe: सुबह की शुरूआत करने के लिए बेस्ट  है ये डिश, हेल्दी और टेस्टी फूड कॉम्बिनेशन
Next Article
Gud Poha Recipe: सुबह की शुरूआत करने के लिए बेस्ट है ये डिश, हेल्दी और टेस्टी फूड कॉम्बिनेशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;