विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2021

Homemade Besan Laddu: घर में झटपट ऐसे बनाएं बेसन के स्वादिष्ट लड्डू

Homemade Besan Laddu Recipe: बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं. इन्हें खासतौर पर त्योहारों के समय बनाया जाता है. इन्हें बनाना बेहद ही आसान है. अधिकांश घरों में त्योहारों के समय बेसन के लड्डू बनाएं जाते हैं.

Homemade Besan Laddu: घर में झटपट ऐसे बनाएं बेसन के स्वादिष्ट लड्डू
Homemade Besan Laddu: भारत में त्योहारों में बहुत से पकवान बनाएं जाते हैं.

Homemade Besan Laddu Recipe:  बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं. इन्हें खासतौर पर त्योहारों के समय बनाया जाता है. इन्हें बनाना बेहद ही आसान है. त्योहारों का सीजन चल रहा है, और अधिकांश घरों में त्योहारों के समय बेसन के लड्डू बनाएं जाते हैं. ज्यादातर लोग बेसन के लड्डू खाना पसंद करते हैं. और सबसे अच्छी बात ये है कि इन्हें बहुत ही कम समय और सीमित सामग्री में बनाया जा सकता है. बेसन के लड्डू बनाने के लिए बेसन, चीनी, घी और बादाम या पिस्ता जैसे मेवों की आवश्यकता पड़ती है. और अगर आप शुगर के मरीज हैं और चीनी को छोड़ना चाहते हैं तो आप इसमें चीनी की जगह सूखे खजूर के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बेसन के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी बताते हैं.

बेसन के लड्डू बनाने की वि​धिः

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में घी और बेसन को मिक्स करें और कढ़ीब 30 से 40 मिनट तक हल्की आंच पर भूनें, इसे तब तक भूनें जब तक इसका कलर भूरे रंग का न हो जाए. और इससे हल्की महक न आने लगे. इसके बाद आंच को बंद कर इसे ठंडा होने के लिए एक परात में निकाल लें. फिर ठंडा हो जाने पर इसमें चीनी का पाउडर और इलायची पाउडर मिक्स करें. दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लेने के बाद अपनी हथेलियों का इस्तेमाल कर लड्डू तैयार करें. इन लड्डूओं में आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. और सबसे अच्छी बात ये कि आप इन लड्डूओं को काफी समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं. 

fufi21u

बेसन के लड्डू बनाने के लिए बेसन, चीनी, घी और बादाम या पिस्ता जैसे मेवों की आवश्यकता पड़ती है.  

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Goan Egg Curry Recipe: मलाईदार और मसालेदार गोवा एग करी बनाने का आसान तरीका
No-Butter Butter Chicken: बिना मक्खन के इस तरह बनाएं क्लासिक चिकन करी, यहां देखें रेसिपी
Egg Roll Recipe: घर पर बनाएं बाजार जैसे टेस्टी एग रोल, यहां है आसान रेसिपी
White Butter Benefits: चौंका देंगे आपको सफेद मक्खन के ये फायदे, जानिए सफेद मक्खन बनाने की विधि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com