विज्ञापन

High-Protein Breakfasts Ideas: हाई प्रोटीन नाश्ते के साथ करें दिन की शुरुआत, रहेंगे एनर्जेटिक | 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट आइडियाज

High-protein breakfasts: सुबह प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और मूड भी ज्यादा स्टेबल रहता है. प्रतिदिन नाश्ते में करीब 25 ग्राम प्रोटीन लेने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है.

High-Protein Breakfasts Ideas: हाई प्रोटीन नाश्ते के साथ करें दिन की शुरुआत, रहेंगे एनर्जेटिक | 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट आइडियाज

Protein-Rich Breakfast: सेहतमंद बने रहने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है. हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है. अगर नाश्ता प्रोटीन से भरपूर हो तो सेहत को और भी ज्यादा फायदा मिलता है. प्रोटीन से भरपूर सुबह का नाश्ता आपके शरीर को न सिर्फ बेहतर ढंग से फंक्शन में मदद करेगा बल्कि इससे दिन भर आपका एनर्जी लेवल बना रहेगा. सुबह प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और मूड भी ज्यादा स्टेबल रहता है. प्रतिदिन नाश्ते में करीब 25 ग्राम प्रोटीन लेने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है.

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट आइडिया (High Protein Breakfast Ideas)

नाश्ते में प्रोटीन के महत्व और जरूरत को देखते हुए हम आपको आज पांच हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. आप अपनी सुविधा और पसंद के मुताबिक, इन में से किसी भी चीज को नाश्ते में खा सकते हैं.

1. ओवरनाइट ओट्स : ओट्स को रात भर दूध में भिगोने के बाद सुबह उसमें सूखे मेवे मिलाकर एक हेल्दी और प्रोटीन रिच नाश्ता बनाया जा सकता है. रोल्ड ओट्स और दूध को बराबर मात्रा में लेकर किसी बाउल में मिला दें और रात भर फूलने के लिए छोड़ दें. सुबह इसमें बादाम, काजू, मूंगफली और अखरोट जैसे प्रोटीन युक्त सूखे मेवे डालकर मिलाएं और खा लें.

2. चिया पुडिंग - चिया सीड्स पोषण से भरपूर होते हैं. दो चम्मट चिया सीड्स में करीब 4.7 ग्राम प्रोटीन हतोा है. हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. इसके अलावा सेहत के लिए जरूरी कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व भी चिया सीड में अच्छी मात्रा में मौजूद होता है.

इसे बनाने के लिए एक बाउल में चिया सीड्स और उससे चार गुना दूध डालें. आप चाहें तो इसमें दालचीनी और मिठास के लिए शहद भी डाल सकते हैं. चिया पुडिंग को प्रोटीन यूक्त बनाने के लिए इसमें दो चम्मच अखरोट और दो चम्मच अखरोट भी मिलाएं.

3. पीनट बटर टोस्ट - दो चम्मच पीनट बटर में करीब 7 ग्राम प्रोटीन तो वहीं ब्राउन ब्रेड के एक स्लाइस में करीब 4 ग्राम प्रोटीन होता है. ब्राउन ब्रेड के ऊपर स्मूथ या क्रंची पीनट बटर लगा कर आप नाश्ते में खा सकते हैं. पीनट बटर और ब्राउन ब्रेड अपने आप में इनकंप्लीट प्रोटीन है क्योंकि इसमें सभी 9 जरूरी अमीनो एसिड नहीं होता है. लेकिन दोनों को एक साथ खाने पर यह कंप्लीट प्रोटीन बन जाता है.

4. क्विनोआ ब्रेकफास्ट बाउल - फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच क्विनोआ इन दिनों काफी पॉपुलर है. एक कप पके हुए क्विनोआ में करीब 8 ग्राम प्रोटीन होता है जिस वजह से इसे एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट बेस माना जाता है. ऊपर से टोफू, अंडा या बीन्स डालकर क्विनोआ बाउल को और ज्यादा प्रोटीन युक्त बनाया जा सकता है.

5.  हाई-प्रोटीन बेक्ड ओटमील - बेक्ड ओटमील उनके लिए परफेक्ट है जो नाश्ता बनाना पसंद करते हैं या जिनका परिवार बड़ा है. इसमें आमतौर पर ओट्स को अंडा, दूध और बेकिंग पाउडर के साथ तैयार किया जाता है और स्वाद बढ़ाने के लिए कद्दू की प्यूरी या ब्लूबेरी जैसी चीजें भी डाली जाती है. इसे हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर भी डाला जाता है. इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए ऊपर से और प्रोटीन पाउडर और अखरोट बटर डाला जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सारा तेंदुलकर ने शेयर की लंदन फूड डायरी की फोटोज, तो यूजर्स के मुंह में आ गया पानी, आप भी देखिए...
High-Protein Breakfasts Ideas: हाई प्रोटीन नाश्ते के साथ करें दिन की शुरुआत, रहेंगे एनर्जेटिक | 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट आइडियाज
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाएं ये चमत्कारी चीज, बिना दवाइयों के इन 5 बीमारियों से मिल सकती है मुक्ति
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाएं ये चमत्कारी चीज, बिना दवाइयों के इन 5 बीमारियों से मिल सकती है मुक्ति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com