Herbs Health Benefits: ठंड में करें इन तीन हर्ब का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर

Most Powerful Herbs For Health: ठंड में शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में कुछ हर्बल चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. ये इम्यूनिटी मजबूत बनाने और स्किन, बालों को हेल्दी रखने में मददगार हैं.

Herbs Health Benefits: ठंड में करें इन तीन हर्ब का सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर

Herbs Health Benefits: ठंड में शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए हेल्दी चीजों का करें सेवन.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाती है.
  • नीम एक ऐसा पौधा है जिसे औषधीय गुणों से भरपूर माना है.
  • अश्वगंधा के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

Most Powerful Herbs For Health In Hindi: ठंड में शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में विटामिन (Vitamins), मिनिरल (Minerals), के अलावा कुछ हर्बल (Herbal)चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. इनके सेवन से इम्यूनिटी (Herbs With Powerful Health Benefits) को मजबूत रखा जा सकता है. इसके अलावा, स्किन और बालों को भी कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में एक तरफ हमारी इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाती है, तो वहीं दूसरी तरफ हवा में नमी के चलते बालों और स्किन को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है. ठंड के दिनों में स्किन को बाहर से हेल्दी रखने के लिए तो हम कई लोशन का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन, स्किन और बालों को बाहर से नहीं अंदर से भी हेल्दी रखने की जरूरत है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजें बताते हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिलः

1. गिलोयः

गिलोय एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गिलोय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं गिलोय के सेवन से पीलिया, हाथ-पैरों में जलन और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

jtuhl2q8

गिलोय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. नीमः

नीम एक ऐसा पौधा है जिसे औषधीय गुणों से भरपूर माना है. नीम को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. नीम के सेवन से कील मुहांसे, इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

3. अश्वगंधाः

अश्वगंधा को इम्यूनिटी बढ़ाने और स्किन को हेल्दी रखने में काफी मददगार माना जाता है. ये एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जाता है. अश्वगंधा के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chilli Garlic Prawns: इंडो-चाइनीज खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें चिली गार्लिक प्रॉन्स रेसिपी
New Year Celebration: न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए घर पर बनाएं टेस्टी स्ट्रॉबेरी क्रंबल रेसिपी
Healthy Cooking Oils: इन पांच कुकिंग ऑयल से बने खाने का करें सेवन, सेहत के साथ स्वाद भी रहेगा बरकरार
Sunflower Seeds Benefits: रोजाना खाएं मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज, मिलेंगे कमाल के फायदे