Low Calorie Desserts: 5 स्वादिष्ट लो कैलोरी डेज़र्ट, जो मीठे की क्रेविंग को हेल्दी तरीके से करेंगे दूर

Healthy Low Calorie Desserts: कई लोग मीठा खाने के बेहद शौकीन होते हैं. वे दिन भर में इतना मीठा खा जाते हैं कि उन्हें याद ही नहीं रहता कि इसका सेहत पर विपरीत असर भी पड़ सकता है. लेकिन आप सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रख सकते हैं इन रेसिपीज़ के साथ.

Low Calorie Desserts: 5 स्वादिष्ट लो कैलोरी डेज़र्ट, जो मीठे की क्रेविंग को हेल्दी तरीके से करेंगे दूर

Low Calorie Desserts: डॉक्टरों का मानना है कि क्रेविंग शरीर से नहीं बल्कि दिमाग से पैदा होने वाली चीज है.

खास बातें

  • बेक्ड रसगुल्ले में 27.5 कैलोरी ही होती है.
  • लौकी में कैलोरी कम होती है.
  • छेने की मिठाई दूध की मिठाई या मावे की मिठाई से बेहतर है.

Healthy Low Calorie Desserts:  कई लोग मीठा खाने के बेहद शौकीन होते हैं. वे दिन भर में इतना मीठा खा जाते हैं कि उन्हें याद ही नहीं रहता कि इसका सेहत पर विपरीत असर भी पड़ सकता है और जब डाइट शुरू करते हैं, तब होने लगती है मीठे की क्रेविंग. डॉक्टरों का मानना है कि क्रेविंग शरीर से नहीं बल्कि दिमाग से पैदा होने वाली चीज है. दिमाग बार बार मीठे को पुकारता है. ऐसे मौकों पर कई बार सिर्फ एक चम्मच मीठा चख लेने से क्रेविंग खत्म हो जाती है. ऐसे में ख्याल आता है कि काश कोई ऐसा डेज़र्ट हो जिसे चखकर मीठे की क्रेविंग भी खत्म हो जाए और कैलोरी भी न बढ़े, तो हम आपके लिए ऐसे ही मीठे व्यंजनों की रेसिपी लेकर आए हैं. 

मीठे की क्रेविंग को दूर करने में मददगार ये स्वीट डिशः

1. बेक्ड रसगुल्लाः

एक रसगुल्ले में आमतौर पर करीब 106 कैलोरी होती है, लेकिन बेक्ड रसगुल्ले में 27.5 कैलोरी ही होती है. बेक्ड रसगुल्ले को बनाना बड़ा आसान है. सबसे पहले रसगुल्ले को पानी में डालें एक मिनट तक रखें फिर पानी फेंक दें, यह प्रक्रिया 3 से 4 बार करें. रसगुल्ले में मौजूद शुगर सिरप निकल जायेगा. एक मिक्सर में पनीर, दूध, शुगर फ्री चीनी, केसर वगैरह लेकर इनका पेस्ट बना लें और एक बर्तन में रसगुल्ले रखकर उसमें यह पेस्ट डाल लें. अब इसको 150 डिग्री पर ओवन में करीब 5 मिनट तक रखें, फिर बेक्ड रसगुल्लों का मजा ले सकते हैं.

2. दलिया की खीरः

अगर आपको खीर खाने का मन है और कैलोरी भी ज्यादा नहीं लेनी है, तो दलिया की खीर एक बेहतर विकल्प हो सकता है. दलिए की खीर उसी विधि से बनेगी जैसे चावल की खीर बनती है. बस चावल की जगह दलिया और चीनी की जगह शुगर फ्री या शहद का इस्तेमाल करें. कम कैलोरी के साथ स्वादिष्ट डेजर्ट के मज़े लें. 

5hkr92n

दलिया की खीर एक बेहतर विकल्प हो सकता है.  

3. लौकी का हलवा या बर्फीः

लौकी में कैलोरी कम होती है. ऐसे में आप शुगर फ्री से बने लौकी के हलवे या लौकी की बर्फी को ट्राई कर सकते हैं. मावे से बनी मिठाई की तुलना में इसमें कैलोरी काफी कम रहेगी, लेकिन ध्यान रहे कि स्वाद के चक्कर में इसमें फैट की मात्रा ज्यादा न हो जाए.

4. पनीर की खीरः

इस खीर को मधुमेह के रोगियों को भी खिलाया जा सकता है. अगर इसमें चीनी की जगह शहद ,गुड़ आदि का इस्तेमाल किया जाए तो, यह कम कैलोरी वाला शानदार डेज़र्ट बन सकता है. ये डिश आपकी मीठे की क्रेविंग को दूर करेगा और अपनी सेहत को भी नुकसान पहुंचने से मदद कर सकता है. 

5. छेने की मिठाईः

पनीर से बनने वाला छेना कम कैलोरी में उपलब्ध सबसे उत्तम डेज़र्ट है. यह किसी भी तरह की दूध की मिठाई या मावे की मिठाई से बेहतर है. इसमें भी चीनी की मात्रा कम रखी जाए तो यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Green Mango Benefits: गर्मियों में कच्चा आम खाने के चार अद्भुत फायदे
Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी पीने के चार गजब के फायदे
Monsoon Healthy Diet: मॉनसून में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Makki Ka Dhokla: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें मक्की का ढोकला रेसिपी