Vegetables For Digestion: डाइजेशन को ठीक रखने के लिए जरूर खाएं ये सब्जियां

Healthiest Vegetables For Digestion: खाना खाने से पहले जैसे आप उसके स्वाद का आंकलन करते हैं. वैसे ही इस बात पर भी गौर करें कि आपकी थाली में ऐसे तत्व मौजूद हैं या नहीं जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं.

Vegetables For Digestion: डाइजेशन को ठीक रखने के लिए जरूर खाएं ये सब्जियां

Vegetables For Digestion: पाचन क्रिया को बेहतर करने के लिए अपने खाने में शामिल करें ये सब्जियां.

खास बातें

  • सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • पालक आयरन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर है.
  • शकरकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है.

Healthiest Vegetables For Digestion:  खाना खाने से पहले जैसे आप उसके स्वाद का आंकलन करते हैं. वैसे ही इस बात पर भी गौर करें कि आपकी थाली में ऐसे तत्व मौजूद हैं या नहीं जो आपके पाचन को दुरुस्त रखें. क्योंकि जब आपका पाचन यानि कि डाइजेशन की प्रक्रिया सही होगी तब ही आप का पेट साफ होगा, भूख समय पर लगेगी साथ ही शरीर की हर प्रक्रिया सही समय पर होगी. पर अगर पेट ने ही ठीक काम नहीं किया तो समझिए कि शरीर का हर कल-पुर्जा गड़बड़ करने लगेगा. इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी सब्जियां और उनके सेवन का आसान तरीका जो आपके डाइजेशन को एकदम ठीक रखने में मदद कर सकती हैं.

पाचन में मददगार हैं ये सब्जीः

1. ब्रोकलीः

हरी भरी और खिली खिली ब्रोकली में विटामिन बी के गुण भी मौजूद हैं और फाइबर्स भी भरपूर हैं. इसलिए अपने खाने में ब्रोकली को जरूर शामिल करें. आप चाहें तो ब्रोकली को सलाद पर किस कर डालें और क्रंची सलाद का मजा लें. या फिर हल्का सा भून कर नमक, मिर्च और मसाले डाल कर सब्जी की तरह भी खा सकते हैं.

2. पालकः

पालक में विटामिन ए और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. पालक में वो सभी गुण मौजूद हैं जो अच्छे डाइजेशन के लिए जरूर हैं. खासतौर से अगर आप कब्ज के शिकार हों तो पालक आपकी सच्ची दोस्त शामिल हो सकी है. वैसे सिर्फ पालक ही नहीं दूसरी हरी सब्जियां भी पाचन क्रिया को बेहतर रखने में मददगार होती हैं. इन्हें बारीक काट कर भून कर इनकी सब्जी तो खाई ही जा सकती है. खासतौर से पालक का सूप भी बनाकर पिया जा सकता है. जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

idrnj9so

पालक में विटामिन ए और आयरन भरपूर मात्रा में होता है.  Photo Credit: iStock

3. अदरकः

अदरक को चाहें पानी में उबाल कर पिएं या फिर चाय में. हर रूप में अदरक फायदेमंद ही है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में उपलब्ध होते है. इसलिए अदरक डाइजेशन को ठीक रखने में मदद कर सकती है.

4. शकरकंदः

शक्करकंद यानि स्वीट पोटैटो. नाम जरूर पोटैटो है पर ये वजन बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में काफी कारगर है. इसमें विटामिन ए होता है और ऐसे तत्व होते हैं जो डाइजेस्टिव एऩजाइम्स को बूस्ट करते हैं. इन्हें बनाने का तरीका भी आसान है. चाहें तो इन्हें सीधे ओवन में रखें और बेक कर लें या फिर उबाल कर अपनी डाइट में शामिल करें. वैसे कुछ लोग शक्करकंद का हलुवा खाना भी पसंद करते हैं. आप इसे स्मूदी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. नींबूः

सुबह सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डाल कर पी जाए. फिर दिन भर देखिए आपका पेट कितना फ्रेश फील करता है. दरअसल नींबू में ऐसे ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बॉडी डीटॉक्स करते हैं. जिसकी वजह से पेट में होने वाली पाचन क्रिया ठीक रह सकती है.

1. मशरूमः

मशरूम में जिंक अच्छी मात्रा में होता है. जिंक डाइजेशन को दुरुस्त रखने के लिए बहुत जरूरी है. वैसे मशरूम खाने में भी स्वादिष्ट लगते हैं. इनकी सब्जी बनाएं या मशरूम सूप पिएं. चाहें तो मशरूम को हल्का सा स्टीम करके सलाद के साथ खाएं या सेंडविच बनाएं. मशरूम खाने के बहुत से तरीके हैं जो स्वाद और डाइजेशन के लिए अच्छे हो सकते हैं. 

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Pomegranate: अनार खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Makki Roti Ke Fayde: मक्की की रोटी खाने के अद्भुत फायदे
Milk And Ghee Combination: रात को सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीएं, मिलेंगे पांच जबरदस्त फायदे
Low-Calorie Salad: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी लो-कैलोरी क्रीमी सलाद