Rock Salt Benefits: सेंधा नमक खाने के पांच अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Rock Salt: सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. सेंधा नमक को डाइट में शामिल कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं.

Rock Salt Benefits: सेंधा नमक खाने के पांच अद्भुत फायदे

Rock Salt Benefits: सेंधा नमक सफेद और गुलाबी रंग का होता है.

खास बातें

  • सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • सेंधा नमक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • सेंधा नमक वजन कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है.

Health Benefits Of Rock Salt:   सेंधा नमक सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेंधा नमक सफेद और गुलाबी रंग का होता है और इसे सबसे शुद्ध नमक माना जाता है. इसको व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाया जाता है. सेंधा नमक को पिंक साल्ट, हिमालयन साल्ट, रॉक साल्ट, लाहौरी नमक या हैलाइड सोडियम क्लोराइड नाम से जाना जाता है. सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. सेंधा नमक को डाइट में शामिल कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. सेंधा नमक के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से कब्ज और मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको सेंधा नमक खाने के फायदे बताते हैं.

सेंधा नमक खाने के फायदेः (Sendha Namak Khane Ke Fayde)

1 वजन घटानेः

सेंधा नमक वजन कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. सेंधा नमक में फैट को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से भूख को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

fl2ggrmc

सेंधा नमक में फैट को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं.  

2. पाचनः

सेंधा नमक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. सेंधा नमक में सोडियम और पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त करने में मदद कर सकते हैं. 

3. एनर्जीः

शरीर में अक्सर एनर्जी का लेवल रहता है डाउन तो सेंधा नमक का सेवन आपके लिए हो सकता है फायदेमंद. सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एनर्जी देने का काम कर सकते हैं.

4. स्किनः

सेंधा नमक के क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग गुण स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करके स्किन के रंग को निखारने और उसे सॉफ्ट बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. तनावः

सेंधा नमक के रेग्‍यूलर प्रयोग से सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स बैलेंस्‍ड रहता है जिस वजह से हमारे उपर स्‍ट्रेस हावी नहीं हो पाता यानि हम स्ट्रेस की समस्या से बच सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Makhana: मखाना खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Weight Loss Drink: वजन घटाने में मददगार है गुड़ और नींबू पानी का सेवन
Railway Mutton Curry: मटन लवर्स के बीच हिट साबित होगी ये इंडियन रेलवे मटन करी रेसिपी
Chicken Kofta: चिकन करी से हटकर चिकन कोफ्ता की स्वादिष्ट रेसिपी को करें ट्राई
Bread Gulab Jamun: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं ब्रेड गुलाब जामुन 

अन्य खबरें