Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां बेकार समझ न फेंके, डाइट में शामिल कर पाएं ये फायदे

Benefits Of Carrot Leaves: गाजर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन हममें से ज्यादातर लोग जिन गाजर के पत्तों को बेकार समझ फेंक देते हैं वो न्यूट्रिएंट्स का भंडार है.

Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां बेकार समझ न फेंके, डाइट में शामिल कर पाएं ये फायदे

Carrot Leaves Benefits: गाजर के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

खास बातें

  • गाजर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • फ्रेश गाजर कई स्वास्थ्य लाभों से भरी होती है.
  • गाजर के पत्ते न्यूट्रिएंट्स का भंडार है.

Health Benefits Of Carrot Leaves:  गाजर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. सर्दियों के मौसम में मिलने वाली फ्रेश गाजर कई स्वास्थ्य लाभों से भरी होती है. गाजर को हम डाइट में कई तरह से शामिल करना पसंद करते हैं जैसे, गाजर का हलवा, गाजर की सब्जी, गाजर का जूस, गाजर का सूप आदि. लेकिन क्या आप गाजर (Carrot) के पत्ते खाने के फायदे जानते हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. गाजर के पत्तों (Carrot Leaves Benefits) को हममें से ज्यादातर लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन, गाजर के पत्ते न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. आपको बता दें कि गाजर के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं गाजर के पत्तों से मिलने वाले फायदे.

गाजर की पत्तियों से होने वाले फायदे- Health Benefits Of Eating Carrot Leaves:

1. हार्टः

गाजर की पत्तियों का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं ये रक्तशुद्धि यानी आपके खून को साफ करने में भी मदद कर सकती हैं. 

7g4o32sg

गाजर की पत्तियों का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

गाजर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन गाजर की पत्तियों में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

3. मोटापाः

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में गाजर की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं. गाजर की पत्तियों में रिच फाइबर होता है, जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

कैसे करें गाजर की पत्तियों का सेवन- How To Make Carrot Leaves Recipes:

अगर आप गाजर की पत्तियों का सेवन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले फ्रेश गाजर की पत्तियों को पानी से अच्छे से धो लें, फिर इन पत्तियों को आप उबालकर, सलाद, सूप, जूस और सब्जी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cooking Trick: पनीर पकौड़ा बनाते समय बेसन हो जाता है अलग तो आपनाएं ये ट्रिक
Keema Pav Recipe: ऐसे बनाएं झटपट मुंबई स्टाइल कीमा पाव डिश
Viral Fever Recovery Diet: वायरल संक्रमण से झटपट राहत दिलाएंगे ये फूड्स
Grapefruit Health Benefits: डाइट में शामिल करें ग्रेपफ्रूट, मिलेंगे बेजोड़ फायदे

अन्य खबरें