Beetroot For Health: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है चुकंदर का सेवन, जानें ये पांच बेहतरीन लाभ!

Health Benefits Of Beetroot: चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है. चुकंदर को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर आयरन का अच्छा सोर्स हैं. चुकंदर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Beetroot For Health: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है चुकंदर का सेवन, जानें ये पांच बेहतरीन लाभ!

Beetroot Benefits: चुकंदर के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है

खास बातें

  • चुकंदर में मैंग्नीज, जिंक और विटामिन बी-6 आदि के गुण पाए जाते हैं.
  • आंखों के लिए फायदेमंद है चुकंदर का सेवन
  • चुंकदर में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है जो वजन घटाने में मददगार है

Health Benefits Of Beetroot: चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है. चुकंदर को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर को हम सभी अलग-अलग तरीकों से खाते हैं. कोई सलाद के रूप में कोई सब्जी के रूप में तो कोई जूस के रूप में. चुकंदर आयरन का अच्छा सोर्स हैं. चुकंदर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं चुकंदर के जूस से शरीर की सहनशीलता को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ देने का काम करते हैं. चुकंदर के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. इसके अलावा चुकंदर का जूस पीने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि चुकंदर में बहुत कम कैलोरी होती है. दरअसल चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. चुकंदर के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको चुकंदर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

चुंकदर के सेवन से मिलने वाले लाभः

1. ब्लड प्रेशरः

चुकंदर न्यूट्रिशन से भरपूर है. चुकंदर में मैंग्नीज, जिंक और विटामिन बी-6 आदि के गुण पाए जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है चुकंदर का सेवन. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

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हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है चुकंदर का सेवन. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है चुकंदर का सेवन. चुकंदर में मौजूद आसबोरोन, कॉपर, मैग्नीशियम हमारे शरीर के हड्डियों को विकसित करने में मदद करता है. इसके अलावा ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

3. स्किनः

चुकंदर सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नही है बल्कि ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन 'सी' पाया जाता है जो स्किन को हानिकारक रसायन पदार्थ और धूप की किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

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4. आंखोंः

आंखों के लिए फायदेमंद है चुकंदर का सेवन, चुकंदर में बीटा-कार्टेन पाया जाता है जो विटामिन 'ए' का एक रूप होता है. विटामिन 'ए' हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

5. वजन घटानेः

वजन घटाने के लिए कारगर है चुकंदर. मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है चुकंदर का सेवन. चुंकदर में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है जो वजन घटाने में मददगार माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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