विज्ञापन

Happy Teachers Day 2024: टीचर्स डे पर गुरु को दें सेहत और स्वाद का तोहफा, अपने हाथ से बनाकर खिलाएं ये स्पेशल डिशेज

Teacher’s Day 2024: टीचर्स डे के खास दिन के लिए हम आपको कुछ खास डिशेज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बना कर आप टीचर्स को सरप्राइज दे सकते हैं.

Happy Teachers Day 2024: टीचर्स डे पर गुरु को दें सेहत और स्वाद का तोहफा, अपने हाथ से बनाकर खिलाएं ये स्पेशल डिशेज
Happy Teachers Day: टीचर्स डे पर बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी डिशेज.

Teacher's Day Special Recipes In Hindi: टीचर्स डे का दिन हर टीचर के लिए बहुत खास होता है. कुछ स्कूलों में ये दिन बेहद खास तरीके से मनाया जाता है. जिस दिन टीचर्स बच्चों की तरह स्टेज पर परफॉर्म करते हैं और बच्चे खुद टीचर बन जूनियर क्लासेस में पढ़ाने जाते हैं. टीचर्स को ग्रीट करने के लिए बहुत से स्टूडेंट्स उन्हें गिफ्ट भी देते हैं या स्पेशल मैसेज से सजे ग्रीटिंग कार्ड्स भी बनाते हैं. इस मौके को और खास बनाने के लिए आप चाहें तो टीचर्स को खास डिशेज बनाकर भी खिला सकते हैं. इस खास दिन के लिए हम आपको कुछ खास डिशेज शेयर कर रहे हैं. जो टेस्टी तो हैं ही, आपके टीचर्स की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होंगी. चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ रेसिपीज.

टीचर्स डे स्पेशल डिशेज- (Special recipes for teachers day 2024)

1. वेजिटेबल रैप-

अपने टीचर को आप वेजिटेबल रैप बनाकर खिला सकते हैं. ये वेजिटेबल रैप खाने में टेस्टी होने के साथ साथ बेहद हेल्दी भी हैं. क्योंकि इनमें ताजी सब्जियां शामिल हैं. इस रैप को बनाने के लिए आपको चाहिए एवोकाडो, गाजर, ककड़ी, प्याज, पत्तागोभी, शिमला मिर्च और पनीर. रोल बनाने के लिए आप राइस पेपर या स्प्रिंग रोल्स की शीट्स को यूज कर सकते हैं.

अब सबसे पहले गाजर, ककड़ी, प्याज, पत्ता गोभी और शिमला मिर्ज की लंबी स्लाइज काट लें. एवोकाडो को काटकर मैश कर लें. स्प्रिंग रोल की शीट्स ली हैं तो उन्हें डायरेक्टर रोल करें. अगर राइस पेपर लिया है तो उसे पानी में भिगा कर यूज करें. अब शीट पर मैश एवोकाडो की लेयर लगाएं और ऊपर से सारी वेजिटेबल रख दें. पनीर की भी स्लाइज लगाएं. फिर ऊपर से नमक और ऑरिगेनो स्प्रिंकल कर दें और रोल को सील कर दें. इसे किसी भी सॉस के साथ खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- जल्द ही समझ ले ये चीजें नहीं तो आप भी हो सकते हैं विटामिन डी की कमी के शिकार

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. स्टफ्ड मशरूम-

स्टफ्ड मशरूम भी एक पावर पैक डिश है. इसे बनाने के लिए आपको पनीर और मशरूम मुख्य रूप से चाहिए. सबसे पहले पनीर को मैश कर उसमें जीरा, सौंफ, धनिया पत्ती, मिर्च, नमक और चाट मसाला मिक्स करके फिलिंग तैयार कर लें. अब आपको मशरूम की ट्विग रिमूव कर, उसमें पनीर की स्टफिंग करनी है. इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा तेल डालकर स्टफ्ड मशरूम रख दें और पैन को कवर कर दें. कुछ ही मिनट में मशरूम टेंडर हो जाएंगे. तब उसे पैन से निकाल लें और टीचर्स को खिलाएं.

3. ग्रेनोला-

टीचर्स डे पर कुछ स्वीट डिश भी होना तो जरूरी है. स्वीट डिश भी ऐसी होनी चाहिए जो हेल्दी भी लगे. इसके लिए ग्रेनोला बनाकर टीचर्स को गिफ्ट बॉक्स बना कर दिया जा सकता है. ग्रेनोला बनाने के लिए आपको अलग-अलग तरह की सीड्स चाहिए. अलसी, चिया सीड्स, पंपकिन, सनफ्लॉवर, तरबूज के बीज, तिल जैसी सीड्स ले सकते हैं. साथ में ओट्स सीड्स मिला सकते हैं. इन सीड्स को एक बटर पेपर पर बिछा कर उस पर हनी स्प्रेड करके थोड़ा सा बेक कर सकते हैं. जिसके बाद ये चिक्की फॉर्म में बन जाएंगे. ये सेहत और स्वाद दोनों ही एंगल से टीचर्स के लिए एक अच्छी ट्रीट हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जल्द ही समझ ले ये चीजें नहीं तो आप भी हो सकते हैं विटामिन डी की कमी के शिकार
Happy Teachers Day 2024: टीचर्स डे पर गुरु को दें सेहत और स्वाद का तोहफा, अपने हाथ से बनाकर खिलाएं ये स्पेशल डिशेज
Anant Chaturdashi 2024 Date: 16 या 17 सितंबर कब है अनंत चतुर्दशी? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त, भोग और पूजा विधि
Next Article
Anant Chaturdashi 2024 Date: 16 या 17 सितंबर कब है अनंत चतुर्दशी? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त, भोग और पूजा विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com