Disadvantages Of Green Tea: वजन घटाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते ग्रीन टी का अधिक सेवन, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान!

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ग्रीन टी के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ग्रीन टी का ज्यादा इस्तेमाल करने से घबराहट, चक्कर, कब्ज, अनिद्रा, सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Disadvantages Of Green Tea: वजन घटाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं करते ग्रीन टी का अधिक सेवन, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान!

Disadvantages Of Green Tea: ग्रीन टी में कैफीन होता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है.

खास बातें

  • ग्रीन टी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं
  • ग्रीन टी का ज्यादा सेवन हार्टबीट को अनियमित कर सकता है.
  • खाली पेट ग्रीन टी का सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है.

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ग्रीन टी के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व वजन को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. ग्रीन टी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं आपको बता दें कि ग्रीन टी को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं ग्रीन टी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल एवं ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन क्या आपको पता है कि इतने फायदे होने के बाद भी ग्रीन टी के कुछ नुकसान भी हैं. दरअसल ग्रीन टी का जब ज्यादा सेवन किया जाता है तो ये सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती है. क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन होता है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. ग्रीन टी का ज्यादा सेवन हार्टबीट को अनियमित कर सकता है. ग्रीन टी का ज्यादा इस्तेमाल करने से  घबराहट, चक्कर, कब्ज,अनिद्रा, सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आपको बता दें कि दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीना ठीक है, इससे ज्यादा लेना नुकसानदायक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ग्रीन टी से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

ग्रीन टी पीने के नुकसानः (Green Tea Peene Ke Nuksan)

1. आयरनः

ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ग्रीन टी का जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर में आयरन की कमी का कारण बन सकता है.

anemia

ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

2. एसिडिटीः

अगर आप खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ये एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकती है. इसमें मौजूद कैफीन से घबराहट, चक्कर, कब्ज, जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. नींदः

ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है. किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ और फिट रहने के लिए अच्छी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी होता है. लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी का अधिक सेवन आपकी नींद में बाधा डाल सकती है. 

4. भूखः

ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने से भूख न लगने की समस्या हो सकती है. जिसके चलते आपका शरीर कमजोर भी हो सकता है, और आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chocolate Day 2021: आज है चॉकलेट डे, सेलिब्रेट करें और अपने पार्टनर के लिए बनाएं स्पेशल होममेड चॉकलेट

Fish Fry Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं फिश करी रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Easy Snack Recipe: मेदू वड़ा बनाने की इतनी सरल रेसिपी आपने कभी नहीं देखी होगी, यहां देखें वीडियो

Bear Grylls: बेयर ग्रिल्स ने शेयर की पीएम मोदी साथ चाय पीने वाली फोटो

Egg (Anda) Chana Chaat: इस हाई प्रोटीन, स्वादिष्ट स्नैक को अपनी फैमिली के​ लिए एक बार जरूर बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Imly Candy: बच्चों के लिए घर पर आसानी से बनाएं खट्टी मीठी हेल्दी इमली कैंडी, यहां देखें रेसिपी वीडिय